NDTV Khabar

दिल्लीवालों ने असंभव को संभव किया : ऑड-ईवन पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्लीवालों ने असंभव को संभव किया : ऑड-ईवन पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल
नई दिल्ली: दिल्ली में आज से ऑड-ईवन फार्मूला लागू हो गया है। 1 जनवरी यानी आज ऑड तारीख है और इसीलिए दिल्ली की सड़कों पर आज ऑड यानी 1,3,5,7,9 नंबर की गाड़ियों को ही चलने की इजाज़त है। इस नियम को तोड़ने वालों को 2 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। यही नहीं स्कूली बच्चे और वॉलंटियर्स आज चल रही गिनी-चुनी ईवन नंबर वाली गाड़ियों के लोगों को फूल देकर समझा रहे हैं कि दिल्ली को प्रदूषण से मुक्त करने में मदद करें।

दिल्लीवालों ने असंभव को संभव किया
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऑड-ईवन सफलता से चल रहा है। दिल्ली के लोगों ने खुले मन से इसे अपनाया। डंडे से अमल नहीं हो सकता। दिल्लीवालों ने असंभव को संभव किया।
 

एनडीटीवी ने भी चलाई खास मुहिम सांस है तो आस है
नए साल में दिल्ली ने ऑड ईवन फ़ॉर्मूले की नई मुहिम को अपना लिया है। प्रदूषण को कम करने की ज़रूरत से जुड़ी है एनडीटीवी की खास मुहिम सांस है तो आस है, जिसमें कई स्कूलों के बच्चे जागरुकता फैलाने के लिए आज मुहिम का साथ दे रहे हैं। ये बच्चे सड़क किनारे फुटपाथ पर खड़े होकर अपना संदेश लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक
यह नियम सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक लागू रहेगा। इस नियम को अच्छी तरह से लागू किया जा सके इसके लिए ट्रैफ़िक पुलिस के साथ-साथ सैकड़ों सिविल डिफ़ेंस के लोग और वॉलंटियर्स शामिल हैं। यही नहीं यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए दिल्ली सरकार ने छह हज़ार अतिरिक्त बसों को चलाने का फ़ैसला किया है। इसके अलावा मेट्रो भी अतिरिक्त फेरे लगा रही है।

राजेंद्र नगर में मौजूद एनडीटीवी संवाददाता शरद शर्मा ने बताया कि स्कूली बच्चे यहां लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर और पोस्टर लेकर खड़े दिखाई दिए। ईवन की बहुत कम गाड़ी दिख रही हैं, लेकिन जो दिख रही हैं उन्हें ये बच्चे बोल रहे हैं कि आप आज ईवन नंबर की गाड़ी नहीं चलाएं। दिल्ली सरकार की इस मुहिम का असर दिख रहा है।

पीतमपुरा में मौजूद एनडीटीवी संवाददाता परिमल कुमार ने बताया कि लोग यहां रूल फॉलो करते दिख रहे हैं। स्कूली बच्चे भी इस मुहिम में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। दिल्ली सरकार को कुछ स्कूली बसों से भी समर्थन मिला है। करीब 1700 स्कूल बसें आज दिल्ली की सड़कों पर लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने का काम कर रही हैं।

ग्रेटर कैलाश में मौजूद एनडीटीवी के संवाददाता रवीश रंजन शुक्ला ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस की 30 टीमें अलग-अलग जगह पर लगी हैं। कोई इस नियम को तोड़ रहा है तो उसका चालान काटा जा रहा है और लोग इसे फॉलो करते भी दिख रहे हैं।

 

पूरा देश हमें देख रहा है
दिल्‍ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'पूरा देश नए साल पर हमें देखने वाला है। दिल्‍ली को प्रदूषण से राहत दिलाना आपके हाथ में है।

अफसरों का छुट्टी पर जाना साजिश
दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि, दिल्ली के अफसरों के छुट्टी पर जाने का फैसला ऑड-ईवन प्‍लान लागू करने के एक दिन पहले क्‍यों हुआ। क्‍या यह साजिश है? आम आदमी पार्टी ने भी बीजेपी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार पर अफसरों को 'उकसाने' का आरोप लगाया है। उधर, सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट में इन अफसरों पर कार्रवाई के संकेत दिए हैं। उन्‍होंने लिखा, 'इन अधिकारियों के लंबी छुट्टी पर जाने से लोगों को खुशी होगी। सरकार पेड लीव देने को तैयार है। इससे सरकार ईमानदार बनेगी।'

ये खबरें भी पढ़ें

ऑड-ईवन फॉर्मूला : आज कोई मंत्री साइकिल पर होगा, कोई बस में सवार

ऑड ईवन नियम : दिल्ली में इन गाड़ियों के नंबर जो भी हों, ये चल सकेंगी...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement