दिल्ली : कोरोना के कहर के बीच LG अनिल बैजल का निर्देश- प्रोटोकॉल के तहत भर्ती किए जाएं COVID-19 के मरीज़

बैजल ने कहा कि आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के तहत सभी हितधारकों को कंटेनमेंट ज़ोन के लिए रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

दिल्ली : कोरोना के कहर के बीच LG अनिल बैजल का निर्देश- प्रोटोकॉल के तहत भर्ती किए जाएं COVID-19 के मरीज़

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की बैठक

खास बातें

  • दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 30 हजार के करीब
  • 31 जुलाई तक दिल्ली में 5.5 लाख केस हो जाएंगे
  • LG अनिल बैजल ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
नई दिल्ली:

दिल्ली में तेजी से फैलते कोरोना संकट के बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत, राज्य के मुख्य सचिव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. उपराज्यपाल ने ट्वीट में बताया कि राज्य में मेडिकल क्षमता को बढ़ाने के लिए मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए भौतिक बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन की जरूरतों के लिए समय पर कदम उठाने की सलाह दी है. 

उपराज्यपाल ने कहा कि कोरोनावायरस के परीक्षण के लिए आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के अनुरूप, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जाए और उनका परीक्षण किया जाए. निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार, पात्र कोरोना संक्रमित मरीज़ों को भर्ती किया जाना सुनिश्चित किया जाए. 

बैजल ने आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के तहत सभी हितधारकों को कंटेनमेंट ज़ोन के लिए रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए और प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए कंटेनमेंट ज़ोन को ठीक ढंग से निर्धारित करने को कहा गया है. इसके अलावा, दिल्ली में कोरोना के मामलों के प्रबंधन के लिए दूसरों से बेहतर गतिविधियों का पालन करने की सलाह दी गई है. 

दिल्ली सरकार का आकलन है कि 15 जून तक दिल्ली में 44000 मामले होंगे और 6600 बेड की ज़रूरत पड़ेगी. जबकि 30 जून तक दिल्ली में 1 लाख मामले हो जाएंगे, 15,000 बेड की जरूरत होगी. 15 जुलाई तक 2.25 लाख मामले हो जाएंगे, फिर 33,000 बेड की जरूरत होगी और 31 जुलाई तक 5.5 लाख केस हो जाएंगे, तब तक 80,000 बेड की जरूरत होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 30 हजार के करीब पहुंच गया है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में 1007 नए मामले सामने आए हैं. इससे संक्रमितों का आंकड़ा 29,943 पहुंच गया. पिछले 24 घंटों में यहां 358 मरीज ठीक हुए जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 11,357 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में यहां 17 मरीजों की मौत हुई है. 30 मई से 5 जून तक 45 मौत की देरी से रिपोर्टिंग हुई है. राजधानी में कुल मौत का आंकड़ा अब 812 से बढ़कर 874 हो गया है.

वीडियो: केंद्र सरकार के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली सामुदायिक संक्रमण की स्टेज पर नहीं: मनीष सिसोदिया