NDTV Khabar

दिल्ली में मुठभेड़ के बाद पकड़ा गया हथियारों का बड़ा सौदागर, नक्सलियों को भी कर चुका है हथियार सप्लाई

अवैध हथियार बनाने का रिचपाल सिंह का पुश्‍तैनी कारोबार है, उसके पिता भी यही काम करते थे और अब 6 भाई भी किसी भी तरह का हथियार बनाने में महारथ हासिल कर चुके हैं.

380 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में मुठभेड़ के बाद पकड़ा गया हथियारों का बड़ा सौदागर, नक्सलियों को भी कर चुका है हथियार सप्लाई
नई दिल्‍ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुठभेड़ के बाद हथियारों के एक बड़े सौदागर रिचपाल सिंह को बुराड़ी इलाके से गिरफ्तार किया. उसके पास से 11 पिस्टल और दर्जनों कारतूस भी बरामद हुए हैं जो वो दिल्ली में सप्लाई करने आया था. स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव यादव के मुताबिक उनकी टीम को जानकारी मिली कि मध्य प्रदेश के बुराहनपुर का रहने वाला रिचपाल दिल्ली आने वाला है. इसी सूचना पर पुलिस ने बुराड़ी इलाके में उसे पकड़ने के लिए जाल बिछाया. पुलिस को देखते ही रिचपाल ने पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी. गोली एक पुलिसकर्मी की बुलेटप्रूफ़ जैकेट में लगी. मुठभेड़ के बाद उसे पकड़ लिया गया. पुलिस के मुताबिक रिचपाल पर हत्या, हत्या की कोशिश, डकैती और आर्म्स एक्ट के करीब एक दर्जन मामले दर्ज हैं. अवैध हथियार बनाने का उसका पुश्‍तैनी कारोबार है, उसके पिता भी यही काम करते थे और अब 6 भाई भी किसी भी तरह का हथियार बनाने में महारथ हासिल कर चुके हैं. वो अपने गांव में बड़े पैमाने पर हथियार बनाने का काम करते हैं.

टिप्पणियां
रिचपाल के दो भाइयों को दिल्ली पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस के मुताबिक साल 2006 में रिचपाल ने तेलंगाना में नक्सलियों को भी हथियार, गोला बारूद और हैंड ग्रेनेड सप्लाई किये थे उसके बाद उसे गिरफ्तार भी किया गया था. रिचपाल दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बड़े पैमाने हथियार सप्लाई कर रहा था.

दिल्ली में उसके गैंग के 7 गुर्गे पकड़े जा चुके हैं जिनसे 117 से ज्यादा सेमीऑटोमेटिक पिस्टल बरामद हो चुकी हैं. इस साल अभी तक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल 400 से ज्यादा अवैध हथियार बरामद कर चुकी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement