NDTV Khabar

भारत-पाक के बीच मौजूदा हालात के मद्देनजर भूख हड़ताल नहीं करेंगे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारत-पाक के बीच मौजूदा हालात के मद्देनजर 1 मार्च से प्रस्तावित अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को स्थगित कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्‍ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए पीओके के आतंकी कैंपों पर (Air Strike
On Terrorist Camp) भारतीय वायुसेना (indian Air Force) ने हवाई हमला किया और 300 से अधिक आतंकियों को मार गिराया. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारत-पाक के बीच मौजूदा हालात के मद्देनजर 1 मार्च से प्रस्तावित अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल को स्थगित कर दिया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'भारत-पाक के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर मैं दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य की मांग को लेकर किए जाने वाले उपवास को स्थगित कर रहा हूं. आज हम सब एक राष्ट्र के रूप में खड़े हैं.' इससे पहले पाकिस्तान में हवाई हमले करने वाले भारतीय वायुसेना के पायलटों को केजरीवाल ने सैल्यूट किया था. केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों की बहादुरी को सलाम करता हूं, जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर हमले कर हमें गौरवान्वित किया.'

 


 

इससे पहले दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था, 'दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए एक मार्च से मैं अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने जा रहा हूं.' केजरीवाल ने कहा था कि एक मार्च से हम दिल्ली में आंदोलन शुरू करेंगे और इसे तब तक खत्म नहीं किया जाएगा जब तक दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दे दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली के पूर्ण राज्य का दर्जा के लिए पूरी दिल्ली में आंदोलन शुरू करने की जरूरत है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की अपील की. 20 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश व मिजोरम के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए मोदी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए, केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा था, "सर, दिल्ली भी अपने स्थापना दिवस का इंतजार कर रही है. आप ने दिल्ली के लोगों से वादा किया था कि आप दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देंगे. कृपा करके ऐसा करें सर. दिल्ली के लोग 70 सालों से नाइंसाफी झेल रहे हैं."

आम आदमी पार्टी (आप) इस मुद्दे को आगामी लोकसभा चुनाव में अपने प्रचार अभियान में शामिल करने और एक जन आंदोलन शुरू करने की योजना बना रही है. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 2014 लोकसभा चुनाव के घोषणापत्र समेत पिछले चुनाव घोषणापत्र बांटेगी, जिसमें पार्टी ने कहा है कि वह दिल्ली के पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग का समर्थन करती है.

इस पहल को आगे बढ़ाते हुए केजरीवाल ने पहले से ही भाजपा के पुराने ट्वीट्स को रिट्वीट करना शुरू कर दिया है, जिसमें भाजपा ने पूर्ण राज्य के दर्जे का वादा किया था या इसकी मांग की थी. केजरीवाल ने मोदी के 2013 के एक ट्वीट को साझा किया है.

आप प्रमुख ने कहा था, "प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी जी ने दिल्ली को पूर्ण राज्य देने का मुद्दा उठाया था. अब वह प्रधानमंत्री हैं. दिल्ली के लोग उन्हें उनके वादे की याद दिलाना चाहते हैं."

टिप्पणियां

VIDEO: अरविंद केजरीवाल बोले- कांग्रेस दिल्ली और यूपी में बीजेपी को जिताना चाहती है

(इनपुट आईएएनएस से...)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement