NDTV Khabar

ऑड-ईवन रूल : चीफ जस्टिस ने की कार पूलिंग, केजरीवाल ने किया सलाम...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑड-ईवन रूल : चीफ जस्टिस ने की कार पूलिंग, केजरीवाल ने किया सलाम...
नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगातार खतरनाक स्तर पर पहुंचते प्रदूषण से निजात पाने के उद्देश्य से राजधानी की सड़कों पर नए साल में लागू किए गए ऑड-ईवन रूल में स्वेच्छा से शामिल होने के लिए देश के प्रधान न्यायाधीश (चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया) टीएस ठाकुर का शुक्रिया अदा किया है।

दिल्ली सरकार द्वारा प्रायोगिक तौर पर फिलहाल सिर्फ 15 दिन के लिए लागू किए गए ऑड-ईवन रूल के तहत विषम तारीखों पर सिर्फ विषम रजिस्ट्रेशन नंबर वाली कारों को और सम तारीखों पर सम संख्या वाली कारों को सड़कों पर चलने की अनुमति है, तथा देश के प्रधान न्यायाधीश उन वीवीआईपी और वीआईपी लोगों में शामिल हैं, जिन्हें इस नियम से छूट दी गई है।

मंगलवार को अंग्रेज़ी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस में चीफ जस्टिस द्वारा अपने पड़ोस में रहने वाले जस्टिस एके सीकरी के साथ कार पूलिंग करने के संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई, जिसके बाद अरविंद केजरीवाल ने माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "आपने अपने कृत्य से लाखों लोगों को प्रेरित किया है... अभियान में शामिल होने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, हालांकि आपको छूट मिली हुई है..."
 
राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जस्टिस ठाकुर के वीआईपी प्रवृत्ति से छुटकारा पाने वाले इस कदम का स्वागत किया, और ट्वीट किया, "एक आम आदमी की तरह ही ऑड-ईवन रूल का पालन करने के लिए दिल्ली के नागरिक के रूप में मैं आपको सलाम करता हूं, योर ऑनर..."
 
हालांकि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को इस नियम से छूट मिली हुई है, लेकिन जस्टिस ठाकुर पहले ही कह चुके हैं कि वह दिल्ली की आबोहवा साफ करने के लिए दिल्ली सरकार के इस फॉर्मूले का समर्थन करेंगे और साथी जज जस्टिस सीकरी के साथ कार पूलिंग करेंगे। जस्टिस ठाकुर प्रदूषण को लेकर लगातार चिंता जताते रहे हैं और सुनवाई कर कई अहम फैसले भी ले चुके हैं।

दरअसल, दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण पर जस्टिस ठाकुर ने लोगों को संदेश देने की कोशिश की है, और वह दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन फॉर्मूले का समर्थन करते हुए जस्टिस एके सीकरी के साथ कार पूलिंग कर रहे हैं। सोमवार को वह जस्टिस सीकरी की ईवन नंबर वाली कार में कोर्ट पहुंचे थे, सो, मंगलवार को उनकी ऑड नंबर वाली कार में जस्टिस सीकरी दिखाई दिए।

सूत्रों के मुताबिक अब कुछ और जज भी कार पूलिंग करने जा रहे हैं, जिनमें कुरियन जोसफ भी शामिल हैं, जो बुधवार को अपनी ऑड नंबर की कार का इस्तेमाल नहीं करेंगे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement