NDTV Khabar

दिल्ली में अब पानी का कनेक्शन भी लगभग मुफ़्त, केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में अब किसी को भी पानी का कनेक्शन लेना होगा तो उसके लिए केवल 2310 रुपये चुकाने होंगे, चाहे वो कितने भी बड़े प्लाट के लिए हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में अब पानी का कनेक्शन भी लगभग मुफ़्त, केजरीवाल ने किया ऐलान

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :
टिप्पणियां

दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में अब किसी को भी पानी का कनेक्शन लेना होगा तो उसके लिए केवल 2310 रुपये चुकाने होंगे, चाहे वो कितने भी बड़े प्लाट के लिए हो. केजरीवाल ने तुलना करते हुए बताया कि 'अभी अगर किसी का 200 मीटर का प्लाट है तो उसको 1,14,110 रुपये देने पड़ते हैं, पानी और सीवर का कनेक्शन लेने के लिए जबकि अगर 300 मीटर का प्लाट है तो 1,24,110 रुपये देने पड़ते हैं. यह बहुत ज्यादा है, इसलिए आज बोर्ड ने निर्णय लिया है कि अब लोगों से पानी और सीवर कनेक्शन के डेवलपमेंट चार्ज और इन्फ्रास्ट्रक्चर चार्ज नहीं लिए जाएंगे'. सोमवार को ही केजरीवाल ने ऐलान किया था कि लोग सीवर कनेक्शन मुफ्त में ले सकते हैं.

इसके बाद अब सीवर पानी कनेक्शन केवल 2310 रुपये में कर दिया गया है. केजरीवाल ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर सरकार इन्वेस्ट करती रही है और करती रहेगी. नई पाइप लाइन लगानी है नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने हैं. नए पंपिंग स्टेशन लगाने हैं. यह सब जो भी है इस पर सरकारें इन्वेस्ट करती रही हैं और एक अच्छा शहर बनाने के लिए सरकार की जिम्मेदारी है कि हम आपसे टैक्स लेते हैं, उस टैक्स के पैसे से हम आपका इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएंगे. उसकी रिकवरी हम इसके जरिए नहीं करेंगे. केजरीवाल ने बताया कि जब दिल्ली में उनकी सरकार बनी थी तो 58% दिल्ली में पानी की पाइप लाइन पड़ी हुई थी, जिसको बढ़ाकर अब 93 फ़ीसदी तक पहुंचा दिया गया है.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement