NDTV Khabar

बवाना आग: एक घंटे का ओवर टाइम बना महिला मजदूरों की मौत की वजह

बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार शाम को एक अवैध पटाखा फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग से 17 लोगों की मौत हो गई. इस फैक्‍ट्री में काम करने वाली नौ महिलाओं और एक नाबालिग लड़की के लिए एक घंटे का ओवर टाइम उनकी मौत की वजह बना. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बवाना आग: एक घंटे का ओवर टाइम बना महिला मजदूरों की मौत की वजह

बवाना की फैक्‍ट्री में काम करने वाली महिला मजदूरों के लिए एक घंटे का ओवर टाइम बना मौत की वजह

खास बातें

  1. फैक्‍ट्री में काम करने वाली नौ महिलाओं और एक नाबालिग लड़की की मौत
  2. फैक्‍ट्री में महिलाओं की शिफ्ट रोजाना नौ बजे से साढ़े पांच बजे तक होती थी
  3. मरने वाली नौ महिलाओं में एक गर्भवती भी थी
नई दिल्ली: बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार शाम को एक अवैध पटाखा फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग से 17 लोगों की मौत हो गई. इस फैक्‍ट्री में काम करने वाली नौ महिलाओं और एक नाबालिग लड़की के लिए एक घंटे का ओवर टाइम उनकी मौत की वजह बना. 

बवाना आग: प्‍लास्टिक फैक्‍ट्री के लाइसेंस पर चल रही थी अवैध पटाखा फैक्ट्री, 17 लोगों की मौत, मालिक गिरफ्तार

बवाना की पटाखा बनाने वाली फैक्‍ट्री में महिलाओं की शिफ्ट रोजाना नौ बजे से साढ़े पांच बजे तक होती थी. लेकिन शनिवार को फैक्‍ट्री मालिक मनोज पांच बजे निकल गया और उसने सभी महिला मजदूर का कहा कि माल कही जाना है इसलिए वो एक घंटा ज्‍यादा रूककर (ओवर टाइम में) काम करे. इसके चलते महिलाएं साढ़े पांच बजे के बाद भी काम करती रही. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम 6:21 बजे फायर विभाग को कॉल मिली कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है. अगर महिलाएं ओवर टाइम नहीं कर रही होती तो उनकी जान बच सकती थी. 

मरने वाली नौ महिलाओं में एक गर्भवती भी थी. इतना ही नहीं हादसे में 17 साल की एक लड़की भी मौत हो गई. 

दिल्ली : प्लास्टिक फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग कुछ ने तीसरी मंजिल से कूद कर बचाई जान

बताया जा रहा है कि इस फैक्‍ट्री से निकलने का एक ही गेट था जिसकी वजह से हादसे के वक्‍त वहां काम करने वाले मजदूर फैक्‍ट्री में ही फंस गए. इस फैक्‍ट्री के ग्राउंड और बेसमेंट में सबसे ज्‍यादा पटाखे रखे थे जिसके चलते लोगों को निकला का मौका ही नहीं मिल सका. वहीं इस फैक्‍ट्री में आग लगने के बाद दो लोग तीसरे म‍ंजिल से कूद गए थे. इन दोनों लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. 

टिप्पणियां
पुलिस और दमकल विभाग के मुताबिक, शनिवार शाम 6:21 बजे उन्हें कॉल मिली कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है ,जैसे ही मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां पहुंची और स्थानीय पुलिस पहुंची तो पता चला कि ये फैक्ट्री तीन मंजिला है और आग तीनों फ्लोर तक पहुंच चुकी है. दमकल विभाग ने करीब 1 घन्टे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया लेकिन उस वक़्त फैक्ट्री में जो भी था वो आग की चपेट में आ गया था.  

VIDEO: दिल्ली की प्लास्टिक फैक्‍ट्री में भीषण आग, 17 लोगों की मौत
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement