NDTV Khabar

बवाना आग: प्‍लास्टिक फैक्‍ट्री के लाइसेंस पर चल रही थी अवैध पटाखा फैक्ट्री, 17 लोगों की मौत, मालिक गिरफ्तार

बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार शाम एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से यहां काम करने वाले 17 लोगों की मौत हो गई. इसमें 9 महिलाएं और 1 नाबालिग लड़की भी शामिल है, जबकि 7 पुरुषों की भी मौत हो गई है. वहीं इस हादसे में 1 महिला और एक पुरुष बुरी तरह झुलस गए. दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायल हुए लोगों के परिवारों को 1-1 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बवाना आग: प्‍लास्टिक फैक्‍ट्री के लाइसेंस पर चल रही थी अवैध पटाखा फैक्ट्री, 17 लोगों की मौत, मालिक गिरफ्तार

बवाना फैक्‍ट्री में आग लगने से 17 लोगों की मौत, मालिक गिरफ्तार

खास बातें

  1. 9 महिलाएं, 1 नाबालिग लड़की और 7 पुरुषों की मौत
  2. दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिए है
  3. मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान
नई दिल्ली: बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार शाम एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लगने से यहां काम करने वाले 17 लोगों की मौत हो गई. इसमें 9 महिलाएं और 1 नाबालिग लड़की भी शामिल है, जबकि 7 पुरुषों की भी मौत हो गई है. वहीं इस हादसे में 1 महिला और एक पुरुष बुरी तरह झुलस गए. दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायल हुए लोगों के परिवारों को 1-1 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. 

जिन शवों की पहचान हुई है 
बेबी देवी (40 वर्ष)
अफसाना (35 वर्ष)
सोनम (23 वर्ष) 
रीता (18 वर्ष)
मदीना (55 वर्ष)
रज्‍जो (65 वर्ष)
धर्मा देवी (45 वर्ष)

दिल्ली : प्लास्टिक फैक्‍ट्री में लगी भीषण आग कुछ ने तीसरी मंजिल से कूद कर बचाई जान

इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी फैक्ट्री मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक मनोज ने प्लास्टिक के दाना बनाने की फैक्ट्री के नाम पर लाइसेंस लिया था लेकिन वो बाहर से पटाखे मंगाकर यहां उनकी पैकिंग करवाता था. फैक्ट्री में हादसे के वक्‍त काफी ज्यादा पटाखे थे इसलिए आग एकदम फैली और सभी इसकी चपेट में आ गए.

पुलिस और दमकल विभाग के मुताबिक शनिवार शाम 6:21 बजे उन्हें कॉल मिली कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है ,जैसे ही मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां पहुंची और स्थानीय पुलिस पहुंची तो पता चला कि ये फैक्ट्री तीन मंजिला है और आग तीनों फ्लोर तक पहुंच चुकी है. दमकल विभाग ने करीब 1 घन्टे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया लेकिन उस वक़्त फैक्ट्री में जो भी था वो आग की चपेट में आ गया. कुछ लोग अपनी जान बचाने के लिए ऊपर से कूद गए. 

कई लोग इतनी बुरी तरह जल गए कि उनके शव की पहचान तक नहीं हो सकी है. ज्यादातर मृतक यूपी और बिहार के रहने वाले हैं. 13 लोगों की मौत पहली मंजिल, 3 लोगों की ग्राउंड फ्लोर और एक बेसमेंट में हुई।

मृतकों के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए रोहिणी के डॉ.अंबेडकर हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखा गया है. शाम से ही मृतकों के परिजन अम्बेडकर हॉस्पिटल अपने परिजनों के शवो को देखने पहुंचे थे, लेकिन हॉस्पिटल प्रशासन ने शवों की पहचान और पोस्टमॉर्टम का हवाला देते अभी इंतज़ार करने को कहा है इसलिए परिजनों की हॉस्पिटल कर्मचारियों से कहासुनी भी हो हुई.  

वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आग में कई लोगों की मौत होने पर दुख जताते हुए कहा कि वह बचाव अभियानों पर ‘‘करीबी नजर’’ रखे हुए हैं. केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘कई लोगों के मारे जाने के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. बचाव अभियान पर करीबी नजर रख रहा हूं.’’
 

V sad to hear abt large no of casualties. Keeping a close watch on rescue operations https://t.co/yHwQAH0bKi

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) January 20, 2018

दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जैन ने ट्वीट कर कहा, ‘‘बवाना में एक निजी फैक्ट्री में आग की गंभीर घटना के बारे में पता चला. कई लोगों की मौत हुई है. स्थिति पर नजर रख रहा हूं. जांच के आदेश दिए गए हैं.’’

Learnt about a serious fire incident in a private factory at Bawana. Several casualties reported. Monitoring the situation.Ordered enquiry

— Satyendar Jain (@SatyendarJain) January 20, 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के बवाना में फैक्ट्री में आग लगने की घटना में लोगों की मौत होने पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट कर कहा, ‘‘बवाना में एक फैक्ट्री में आग लगने से काफी दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के परिवारों के प्रति है, जिनकी जानें चली गईं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’’

पुलिस उपायुक्त (रोहिणी) रजनीश गुप्ता ने बताया कि मनोज जैन नाम के एक व्यक्ति को पकड़ा गया है.  एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि जैन एक अन्य व्यक्ति के साथ साझेदारी में यह फैक्ट्री चला रहा था लेकिन इस बात की जांच की जा रही है उसने यह जगह खरीदी थी या इसे किराए पर लिया था. 

Deeply anguished by the fire at a factory in Bawana. My thoughts are with the families of those who lost their lives. May those who are injured recover quickly: PM @narendramodi

— PMO India (@PMOIndia) January 20, 2018


दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक जी सी मिश्रा ने बताया कि इस इमारत में बेसमेंट, भूतल और दो मंजिलें हैं. उन्होंने बताया, ‘‘एक शव बेसमेंट से बरामद किया गया, तीन भूतल से और 13 शव पहली मंजिल से बरामद किए गए. खुद को बचाने के लिए एक व्यक्ति दूसरी मंजिल से कूद गया और उसे फ्रैक्चर हुआ है.’’  मिश्रा ने बताया कि आग पर रात 9:20 बजे तक काबू पा लिया गया लेकिन तलाश और बचाव अभियान चल रहा है.

टिप्पणियां
VIDEO: दिल्‍ली की प्लास्टिक फैक्‍ट्री में भीषण आग, 17 लोगों की मौत


उन्होंने कहा, ‘‘हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. हमारे पास अभी इस बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं है कि आग लगने के समय इमारत में कितने लोग मौजूद थे.’’  पुलिस ने बताया कि लोग आग लगने से या तो झुलस गए या दम घुटने से उनकी मौत हो गई.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement