NDTV Khabar

महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

सीएम केजरीवाल ने ऐप पर कहा कि आने वाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस सेवा योजना शुरू की जा सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला के बाद अब बुजुर्गों और छात्रों के लिए भी फ्री हो सकता है DTC का सफर, CM केजरीवाल कर...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. यह भाईदूज पर उनके भाई की ओर से उन्हें एक सौगात है
  2. वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए भी फ्री बस सेवा हो सकती है शुरू
  3. कहा- हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है
नई दिल्ली:

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों में महिलाओं की तरह बुजुर्गों और तमाम छात्रों को भी नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जा सकती है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के लिए यह सुविधा भाईदूज के दिन मंगलवार से शुरू हो गई. मुख्यमंत्री ने अपने मोबाइल ऐप ‘एके ऐप' में कहा कि यह योजना समाज में लैंगिक भेदभाव को दूर कर महिला सशक्तिकरण में मदद पहुंचाएगी और यह भाईदूज पर उनके भाई की ओर से उन्हें एक सौगात है. सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘आवागमन का साधन मंहगा होने कारण स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाली लड़कियों और महिलाओं को अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है. अब वे अपने घरों से दूर स्कूल और कॉलेज आने-जाने के लिए बसों में (नि:शुल्क) सफर कर सकती हैं.'

Bhai Dooj 2019: केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में तैनात किए 13,000 मार्शल 


उन्होंने कहा, ‘इसी तरह से जिन महिलाओं के दफ्तर दूर हैं उन्हें परिवहन पर आने वाले खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं है.' दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर की बसों में सफर करने वाली महिलाओं को मंगलवार को इस योजना के तहत कंडक्टर द्वारा दस रुपए के टिकट दिए गए. सरकार ऐसे टिकटों के आधार पर ट्रांसपोर्टरों का खर्च उठाएगी. सीएम केजरीवाल ने ऐप पर कहा कि आने वाले दिनों में वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए भी नि:शुल्क बस सेवा योजना शुरू की जा सकती है.

भाई दूज पर महिलाओं को दिल्ली सरकार का तोहफा, आज से डीटीसी बसों में कर पाएंगी मुफ्त सफर

उन्होंने कहा, ‘सारे काम एक साथ पूरे नहीं किए जा सकते, लेकिन हम यकीनन यह करेंगे. हमने पहले महिलाओं के लिए इसे शुरू किया है और नतीजों के आधार पर हम आने वाले समय में छात्रों और बुजुर्गों के लिए भी नि:शुल्क बस यात्रा सेवा शुरू करेंगे.' इसके साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने नागरिकों को इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजनाओं पर विपक्षी दलों द्वारा सवाल किए जाने की निंदा की और कहा कि कुछ चीजें राजनीति से परे होती हैं और इन दलों को यह समझने की जरूरत है. 

दिल्ली में बढ़ी न्यूनतम मजदूरी, सीएम केजरीवाल ने कहा- इकोनॉमी को मंदी से उबारने में मिलेगी मदद

बता दें, अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं और विपक्षी दलों का आरोप है कि आप सरकार लोगों को लुभाने के लिए मुफ्त योजनाएं ला रही है. इस पर सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि लोगों के कल्याण पर खर्च किए जाने वाले 100 रुपए में से 85 रुपए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते हैं और जनता तक केवल 15 रुपये ही पहुंचते हैं. हम उन 85 रुपयों को बचा रहे हैं और दिल्ली की जनता को सुविधाएं दे रहे हैं.'

टिप्पणियां

दिल्ली में कल से महिलाओं के लिए DTC और क्लस्टर बस सेवा हो जाएगी मुफ्त, तैनात होंगे 13000

इसके साथ ही बसों में मार्शलों की तैनाती के बारे उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें सभी सार्वजनिक बसों में तैनात किया जाएगा. केजरीवाल ने जून में बसों और दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर योजना की घोषणा की थी, लेकिन मेट्रो में ऐसा नहीं किया जा सका, क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने उसके क्रियान्वयन की योजना तैयार करने के लिए वक्त मांगा है. दिल्ली में फिलहाल डीटीसी की 3700 और क्लस्टर योजना के तहत 1800 बसें हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement