NDTV Khabar

फेसबुक पर पहले हुई दोस्‍ती और फिर की शादी, इसके बाद पति-पत्‍नी ने सोशल मीडिया से बनाया लोगों को अपना शिकार

दिल्ली पुलिस ने एक अफ्रीकी मूल के नागरिक को भारतीय मूल की पत्नी के साथ लाखों रुपये की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, ये दोनों कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर लोगों से मोटा पैसा ऐठते थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेसबुक पर पहले हुई दोस्‍ती और फिर की शादी, इसके बाद पति-पत्‍नी ने सोशल मीडिया से बनाया लोगों को अपना शिकार

दिल्ली पुलिस ने एक अफ्रीकी मूल के नागरिक को भारतीय मूल की पत्नी के साथ लाखों रुपये की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने एक अफ्रीकी मूल के नागरिक को भारतीय मूल की पत्नी के साथ लाखों रुपये की ठगी के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, ये दोनों कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर लोगों से मोटा पैसा ऐठते थे. इस दंपति की जिस सोशल मीडिया के जरिए पहले दोस्‍ती हुई और फिर शादी की उसी को इन्‍होंने अपना हथियार बनाया. इसके बाद दंपत्ति ने सोशल मीडिया के जरिए कई लोगों से ठगी की लेकिन आखिरकार अब ये दंपत्ति पुलिस की गिरफ्त में हैं. 

द्वारका जिले के डीसीपी के मुताबिक, कुछ महीनों पहले एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि फेसबुक पर उसकी दोस्ती एक ब्रिटिश नागरिक जॉर्ज मूर से हुई. जॉर्ज मूर ने महिला से कहा कि वो भारत के कुछ गरीबों को गिफ्ट भेजना चाहता है, जिसको वो स्वीकार करे. इसके कुछ दिन बाद महिला को मुंबई से फोन आया कि वो मुंबई के कस्टम ऑफिस से बोल रहा है उसका यूके से एक पार्सल आया है और इस तरह कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर महिला से करीब एक लाख पच्चीस हजार रुपए ठग लिए. महिला ने उसके बाद पुलिस की साइबर सेल में शिकायत दी जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी. 

टिप्पणियां
दिल्ली पुलिस ने उस बैंक अकाउंट की जांच की, जिसमें पैसे जमा कराए गए थे और उस मोबाइल नंबर की भी जांच की गई जिससे फोन किया गया था. जांच के बाद पुलिस ने 17 सितंबर को दिल्ली के डाबरी इलाके से अफ्रीकी मूल के नागरिक जॉय और उसकी भारतीय मूल की पत्नी को गिराफ्तार कर लिया है. पूछताछ में दोनों ने खुलासा किया कि ये लोग सोशल मीडिया के जरिये लोगों से दोस्ती करते थे और फिर महिला आरोपी कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर पैसे ऐंठ लेती थी. 

पुलिस के मुताबिक, आरोपी नाइजीरिया का अच्छा फुटबॉल प्लेयर भी रह चुका है. आरोपी 2009 में बिज़नेस वीज़ा पर भारत आया था और 2013 में असम की महिला से फेसबुक के ज़रिए दोस्ती हुई और कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली. उसके बाद से ही ये ठग जोड़ी लोगों से कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर ठगी कर रहे थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement