डॉक्टरों की मदद के लिए आगे आए भाई-बहन, PPE किट्स के लिए जुटाए 4 लाख रुपए

Help A Doc कैंपेन के तहत वीर ओजस और मान्या आनंदी गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल में डॉक्टरों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE Kits) सप्लाई कर रहे हैं.

डॉक्टरों की मदद के लिए आगे आए भाई-बहन, PPE किट्स के लिए जुटाए 4 लाख रुपए

वीर और मान्या 9 साल की छोटी उम्र से ही राहत कार्यों और स्टूडेंट इनीशिएटिव्स से जुड़े हुए हैं

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के इस दौर में मदद के लिए आगे बढ़ने वाले हाथ चाहे कितने भी छोटे हों, कोई भी कोशिश छोटी नहीं है. यह बात साबित कर रहे हैं गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल में डॉक्टरों की मदद के लिए सामने आए जुड़वां भाई-बहन. वीर ओजस और मान्या आनंदी गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल में डॉक्टरों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE Kits) सप्लाई कर रहे हैं. इसके लिए भाई-बहन ने पैसे जुटाने पर खूब मेहनत की है. इसकी शुरुआत उन्होंने अपनी बचत और पॉकेट मनी के पैसे जोड़ने से की है.

वीर और मान्या 9 साल की छोटी उम्र से ही राहत कार्यों और स्टूडेंट इनीशिएटिव्स से जुड़े हुए हैं. कोरोनावायरस के भारत में पैर पसारने के बाद से ही दोनों इसे लेकर एक्टिव हो गए थे, जिसके बाद अब वो बड़े पैमाने पर हेल्थकेयर वर्कर्स को मदद पहुंचाने के काबिल हो चुके हैं.

भारत में कोरोनावायरस महामारी के भारत में लगातार बढ़ते केस के बीच दोनों ने ‘HELP A DOC' कैंपेन शुरू किया है. देश में हेल्थकेयर वर्कर्स के सामने PPE किट्स की कमी की समस्या उन्हें ऐसा करने की प्रेरणा दी, जिसके बाद दोनों ने गुरुग्राम के एक हॉस्पिटल के डॉक्टरों को हैज़मैट सूट उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ पैसे इकट्ठे करना शुरू किया.

मान्या आनंदी ने बताया, ‘जब भारत में कोविड-19 के केस आने शुरू हुए, तो हमें चिंता हुई कि देश के हेल्थकेयर सेक्टर सीमित संसाधनों के बीच इसे कैसे हैंडल करेगा. ऐसे में हमने तय किया कि हम पहले मोर्चे पर इस महामारी से लड़ रहे हेल्थकेयर वर्कर्स को हाई-क्वालिटी PPE किट्स उपलब्ध कराने के लिए HELP A DOC शुरू करेंगे.'


वीर ओजस का कहना है, ‘हमने थोड़ी रिसर्च की और डॉक्टरों से बातचीत करके पता लगाया कि हमारे हेल्थकेयर सिस्टम को किन-किन चीजों की जरूरत है. सबसे पहले हमने अपने पॉकेट मनी से 10,000 ग्लव्स और 1,000 मास्क खरीदे. इसके बाद हमने अपने परिवार और दोस्तों से मदद मांगी, जिसके बाद हमने गुरुग्राम के सिविल हॉस्पिटल के मेडिकल वर्कर्स के लिए 500 हाई-क्वालिटी और सील्ड PPE किट्स के लिए पैसे जुटाए.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दोनों भाई-बहनों ने अब तक डोनेशन के जरिए 4 लाख रुपए तक की रकम इकट्ठा कर ली है, जिसके चलते उन्होंने कोविड-वॉरियर्स को 500 हैज़मैट सूट, 1,000 मास्क. 8.500 से ज्यादा नाइट्राइल ग्लव्स और 500 से ज्यादा शू-कवर्स उपलब्ध कराए हैं.