Odd Even: दूसरे दिन और चालान कटे, मनीष सिसोदिया ने लोगों से की यह अपील

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि लोग पूरी निष्ठा के साथ Odd Even नियम का पालन कर रहे हैं.

Odd Even: दूसरे दिन और चालान कटे, मनीष सिसोदिया ने लोगों से की यह अपील

इस नियम का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि लोग पूरी निष्ठा के साथ Odd Even नियम का पालन कर रहे हैं. हालांकि, इस नियम का उल्लंघन करने को लेकर दूसरे दिन काटे गये चालानों की संख्या बढ़ गई है. सिसोदिया ने कहा कि कई लोगों को कल केवल Odd Even नियम का पालन करने की चेतावनी दी गई और उनका चालान नहीं किया गया.  आधिकारिक आंकड़े के अनुसार मंगलवार को 562 चालान काटे गये. यातायात पुलिस ने 213, परिवहन विभाग ने 157 और राजस्व विभाग ने 192 चालान काटे. ऑड-ईवन योजना के पहले दिन सोमवार को 271 चालान काटे गये थे. यह योजना 15 नवम्बर तक सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू है. इस नियम का उल्लंघन करने पर चार हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है. 

CM केजरीवाल का दावा- पहला दिन रहा सफल, 15 लाख कारें आईं कम नजर, 200 लोगों का कटा चालान

ऑड-ईवन योजना को लागू कराने के लिए यातायात, परिवहन और राजस्व विभागों की कुल 465 टीमों को तैनात किया गया है. सिसोदिया ने एक मीडिया से बातचीत में कहा, 'दिल्ली पूरी निष्ठा के साथ ऑड-ईवन योजना का पालन कर रही है. कई लोगों को कल केवल सम-विषम नियम का पालन करने की चेतावनी दी गई थी और उनका चालान नहीं किया गया था.' उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन योजना का दूसरा दिन 'बहुत सफल' रहा और वायु गुणवत्ता में सुधार आया है. 

उन्होंने कहा, 'धुंध का संकट धीरे-धीरे कम हो रहा है. हम स्थिति पर और मौसम की परिस्थितियों पर नजर रखे हुए हैं. उम्मीद है कि पराली जलाने का और धुआं दिल्ली में नहीं आयेगा.' उपमुख्यमंत्री ने कहा, 'लोग बहुत खुश हैं क्योंकि वे सड़कों पर यातायात कम होने से आसानी से अपने गंतव्यों तक पहुंच सकते हैं. यह प्रदूषण कम करने में भी मददगार है.' ऑड-ईवन की परीक्षा बुधवार को होगी जब दो दिन की छुट्टी के बाद स्कूल खुलेंगे. 

 एम्‍स के डायरेक्‍टर ने कहा, ऑड-ईवन से नहीं पड़ेगा फर्क, सालों बाद दिखाई देगा फेफड़ों पर प्रदूषण का असर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में वायु प्रदूषण की वजह से स्कूल मंगलवार तक के लिए बंद थे. मुख्मयंत्री अरविंद केजरवाल ने कहा था कि जिन गाड़ियों में स्कूल के बच्चे होंगे, उन्हें छूट दी जाएगी. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी का दावा है कि सम-विषम योजना के कारण 15 लाख वाहन सड़कों से बाहर हो गये. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस योजना की निगरानी के लिए कई स्थानों का दौरा किया. गहलोत ने ट्वीट किया: दिल्ली की सड़कों पर विषम संख्या के वाहनों को देखकर खुशी हुई.' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'हम सभी को कार पूलिंग/साझा करने को प्रोत्साहित करना चाहिए.'

Video: ऑड ईवन से घटेगा प्रदूषण?