NDTV Khabar

गीता फोगाट की तरह मजबूत हैं DDA के फ्लैट, जानें स्कीम से जुड़ी 5 बातें

आवास निदेशक डॉ. महेश कुमार ने भरोसा दिलाया कि नई आवासीय योजना के सभी फ्लैट मजबूती में 'दंगल' की गीता फोगाट जैसे हैं. वहां बुनियादी सुविधाएं नहीं होने का आरोप भी बे बुनियाद है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गीता फोगाट की तरह मजबूत हैं DDA के फ्लैट, जानें स्कीम से जुड़ी 5 बातें

डीडीए फ्लैट में इस बार लोगों की कम दिलचस्पी है. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. दिल्ली विकास प्राधिकरण के फ्लैटों पर उठे सवाल
  2. विभाग के अधिकारी ने दी सफाई
  3. कहा, फ्लैट को बताया मजबूत, महिला पहलवान से की तुलना
नई दिल्ली:

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के फ्लैटों की क्वालिटी पर उठ रहे सवालों पर विभाग ने सफाई दी है. आवास निदेशक डॉ. महेश कुमार ने भरोसा दिलाया कि नई आवासीय योजना के सभी फ्लैट मजबूती में 'दंगल' की गीता फोगाट जैसे हैं. वहां बुनियादी सुविधाएं नहीं होने का आरोप भी बे बुनियाद है. जहां बसावट ही नहीं होगी, वहां सुविधाएं कैसे विकसित होंगी. इसा साल की डीडीए स्कीम में लोगों ने कम दिलचस्पी दिखाई है. प्रमुख आयुक्त (आवास) जेपी अग्रवाल ने बताया कि अभी तक 56 हजार फॉर्म बिके हैं और 5 हजार के आसपास जमा हुए हैं. संभावना है कि अंतिम तिथि यानी 11 अगस्त तक एक लाख तक फॉर्म बिक सकते हैं. हालांकि उन्होंने आवेदकों के इस ठंडे रुझान के लिए डीडीए की किसी भी स्तर पर कोई गलती नहीं मानी. उनका कहना था कि नोटबंदी के प्रभावस्वरूप काफी समय से समूचा रियल एस्टेट मार्केट ठंडा पड़ा है. 

वीडियो: DDA हाउसिंग स्कीम की जमीनी सच्चाई


ये भी पढ़ें: डीडीए की हाउसिंग स्कीम का फॉर्म भरने से पहले जानिये ये 4 खास बातें...​

11 अगस्त 2017 तक खुली है स्कीम- जानें पांच खास बातें

टिप्पणियां

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना के तहत आवेदन भरकर जमा करवाने की आखिरी तारीख 11 अगस्त 2017 है. हालांकि अभी समय शेष है लेकिन बेहतर हो कि यदि आप इस स्कीम में रुचि रखते हैं तो संबंधित काम समय से निपटा लें और वक्त रहते स्कीम संबंधी सभी अहिर्ताएं पूरी कर लें. बता दें कि इस योजना के तहत 12,000 फ्लैट उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें: DDA के 12,000 फ्लैटों की पेशकश

  1. डीडीए की नई आवासीय योजना के ज्यादातर फ्लैट्स रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज, जसोला, पीतमपुरा और पश्चिम विहार में हैं. सभी फ्लैट हरित तकनीक से बनाए गए हैं. करीब 10,000 फ्लैट 2014 की आवासीय योजना के हैं, जबकि 2000 फ्लैट खाली पड़े हुए हैं.
  2. स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए फॉर्म बेचने और अन्य संबंधित लेन-देन के लिए डीडीए ने 8 बैंकों से करार किया है. ये बैंक हैं, एक्सिस बैंक, यस बैंक, आईडीबीआई, बैंक आफ बड़ौदा, सेन्ट्रल बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और केनरा बैंक.
  3. वैसे तो देश का कोई भी नागरिक जिसके नाम पर दिल्ली में कोई जमीन या फ्लैट न हो, इस योजना का लाभ उठा सकता है लेकिन आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. पति और पत्नी दोनों योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन ड्रॉ में अगर दोनों का नंबर आता है तो किसी एक को ही फ्लैट मिलेगा. 
  4. एमआईजी और एचआईजी फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन राशि 2 लाख रुपये है लेकिन यदि आप एलआईजी और जनता फ्लैट के लिए यह राशि 1 लाख रुपये होगी. डीडीए यह बता चुकी है कि आवेदनकर्ता फॉर्म को भरकर तयशुदा फीस के साथ नामित बैंकों में फॉर्म जमा करवा सकते हैं.
  5. वैसे तो यह स्कीम 30 जून 2017 को लॉन्च हो चुकी है और अभी आप इसका फायदा 11 अगस्त 2017 तक ले सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं.  डीडीए की वेबसाइट के मुताबिक ऑफलाइन बुकिंग के लिए आप नई दिल्ली में मौजूद विकास सदन में डीडीए के सेल काउंटर से फॉर्म ले सकते हैं. या फिर, जिन बैंकों की सूची ऊपर दी गई है, वहां से ऐप्लिकेशन फॉर्म ले सकते हैं.

इनपुट: PTI
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement