NDTV Khabar

दिल्ली में डिप्थीरिया से मरने वालों की संख्या 24 हुई, बढ़ रही है मरीजों की संख्या 

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मरने वालों में पांच लोग दिल्ली के हैं जबकि शेष अन्य राज्यों के हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में डिप्थीरिया से मरने वालों की संख्या 24 हुई, बढ़ रही है मरीजों की संख्या 

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: उत्तर दिल्ली के एक अस्पताल में डिप्थीरिया से दो और लोगों के मरने की खबर मिली है. इसके साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि मरने वालों में पांच लोग दिल्ली के हैं जबकि शेष अन्य राज्यों के हैं. इस बीमारी से मरने के नए मामले किंग्सवे कैंप स्थित महर्षि वाल्मीकि संक्रामक बीमारी अस्पताल से सामने आए हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छह सितंबर से नगर निगम के अस्पताल में 183 मरीजों को भर्ती किया गया जिसमें से 23 की मौत हो गई है. एक और मरीज की मृत्यु दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में हुई. गौरतलब है कि कुछ अन्य मौसमी बीमारी की वजह से भी कई लोगों की मौतें हुई हैं.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में डेंगू ने बढ़ाई प्रशासन की मुश्किलें, लगातार बढ़ रहे हैं मरीज

दिल्ली में अगस्त के पहले चार दिन में मलेरिया के कम से कम 21 मामले दर्ज किये गये, जिससे इस बार मच्छर जनित बीमारी से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 109 हो गयी. नगरपालिका की आज जारी रिपोर्ट में यह जानकारी मिली.  दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार फरवरी में मलेरिया के दो मामले रिपोर्ट किये गये, अप्रैल और मार्च में एक-एक और मई में 17, जून में 25, जुलाई में 42 और चार अगस्त तक 21 मामले दर्ज किये गये. नगर निगम शहर में मच्छर जनित बीमारियों पर आंकड़ा सूचीबद्ध करता है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: अब होगा डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का खात्मा, अंडों से निकलेंगे ही नहीं बच्चे

इस बार डेंगू के कुल 56 मामलों में से सात मामले चार अगस्त तक दर्ज किये गये. जनवरी में छह, फरवरी में तीन, मार्च में एक, अप्रैल में दो, मई में 10, जून में आठ और जुलाई में 19 मामले दर्ज किये गये. पिछले सप्ताह चिकनगुनिया के दो नये मामले रिपोर्ट किये गये। इन्हें मिलाकर इस बार चिकनगुनिया से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 37 हो गयी.  वहीं पूरे देश भर में 14 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और इस साल 22 जुलाई तक 30 लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है. नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत देश भर में 14,233 मामले सामने आए हैं.  केरल में 22 जुलाई तक 2897 मामले सामने आए, जबकि इस बीमारी से 21 लोगों की मौत हुई. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement