कांग्रेस ने 5 और उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, तीसरी लिस्ट में इन नेताओं को मैदान में उतारा

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी है. इस लिस्ट में पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

कांग्रेस ने 5 और उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, तीसरी लिस्ट में इन नेताओं को मैदान में उतारा

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • कांग्रेस ने 5 और उम्मीदवार मैदान में उतारे
  • पार्टी ने जारी की तीसरी लिस्ट
  • सोमवार को घोषित किए थे 7 उम्मीदवारों के नाम
नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) के लिए कांग्रेस ने तीसरी लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी है. इस लिस्ट में पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. मादीपुर सीट से आरक्षित कोटे (अनुसूचित जाति) से जय प्रकाश पंवार, विकासपुरी से मुकेश शर्मा, बिजवासन से परवीन राना, मेहरौली से मोहिंदर चौधरी और ओखला से परवेज हाशमी को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. वहीं, सोमवार को कांग्रेस ने दूसरी सूची में 7 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे.

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 57 उम्‍मीदवारों की सूची, देखें पूरी लिस्‍ट

बता दें कि कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के खिलाफ नई दिल्ली सीट से रोमेश सभरवाल (Romesh Sabharwal) को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सूची तिलक नगर से एस. रमिंदर सिंह बमराह, राजेंद्र नगर से रॉकी तुसीद, बदरपुर से प्रमोद कुमार यादव, कोंडली (SC) से अमरीश गौतम, घोंडा से भीष्म शर्मा और करावल नगर से अरबिंद सिंह को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने बीते शनिवार को 70 विधानसभा सीटों में से 54 के उम्‍मीदवारों की घोषणा की थी. कांग्रेस ने पहली सूची में अलका लांबा को चांदनी चौक सीट से उम्‍मीदवार बनाया था.

पार्टी की ओर से जारी की गई पहली सूची के मुताबिक पूर्व मंत्री अशोक कुमार वालिया को कृष्णा नगर और हारून यूसुफ को बल्लीमारान से उम्मीदवार बनाया गया है. आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले आदर्श शास्त्री को द्वारका से टिकट दिया गया है जहां से वह निवर्तमान विधायक हैं. दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की पुत्री शिवानी चोपड़ा को कालकाजी और चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी को संगम विहार से टिकट मिला है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को टिकट दिया है. बता दें कि दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित किये जायेंगे.

AAP ने दिल्ली की सभी 70 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की सूची, 15 विधायकों का कटा टिकट

BJP और AAP के बीच है टक्‍कर
दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है, हालांकि कांग्रेस की स्थिति भी पिछले चुनाव के मुकाबले मज़बूत लग रही है. दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2015 में AAP ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर राष्ट्रीय राजधानी की 70 में से 67 विधानसभा सीटों पर कब्ज़ा किया था, और शेष तीनों सीटें BJP के खाते में आई थीं. कांग्रेस को पिछले चुनाव में एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हो पाई थी.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कुल 1,46,92,136 मतदाता हैं, जो 2,689 स्थानों पर स्थापित किए गए कुल 13,750 मतदान केंद्रों के ज़रिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया, दिल्ली में पुरुष मतदाताओं की तादाद 80,55,686 है, जबकि 66,35,635 महिला मतदाता हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 815 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं, जबकि NRI मतदाताओं की संख्या 489 है. दिल्ली में सर्विस वोटरों की कुल संख्या 11,556 है, जिनमें से 9,820 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में 55,823 मतदाता दिव्यांग श्रेणी के हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले चुनाव में AAP को मिली थीं 67 सीटें
दिल्ली में 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्ट को शानदार जीत हासिल हुई थी. विधानसभा की 70 सीटों में आप को 67 सीटें, बीजेपी को 3, कांग्रेस को 0 सीटें मिली थी. AAP को जहां 54.3 फीसदी वोट मिले तो वहीं बीजेपी को 32.2 और कांग्रेस को सिर्फ 9.7 फीसदी वोट हासिल हुए थे.

VIDEO: दिल्‍ली चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची