NDTV Khabar

अरविंद केजरीवाल का धरना दूसरे दिन भी जारी, कहा- हमें दिल्ली की चिंता

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दो अन्य मंत्री गोपाल राय तथा सत्येंद्र जैन अपनी मांगों को लेकर सोमवार शाम से उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यालय में बैठे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरविंद केजरीवाल का धरना दूसरे दिन भी जारी, कहा- हमें दिल्ली की चिंता

उपराज्‍यपाल के घर पर बने वेटिंग रूम में सत्येंद्र जैन का अनशन जारी

खास बातें

  1. दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच एक बार फिर टकराव की स्थिति है
  2. केजीरीवाल सोमवार शाम से उपराज्यपाल के घर धरने पर बैठे
  3. मनीष सिसोदिया, मंत्री गोपाल राय, सत्येंद्र जैन भी पूरी रात धरने पर रहे
नई दिल्ली: दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दो अन्य मंत्री गोपाल राय तथा सत्येंद्र जैन अपनी मांगों को लेकर सोमवार शाम से उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यालय में बैठे हैं. केजरीवाल और उनके मंत्रियों ने आईएएस अधिकारियों को हड़ताल खत्म करने का निर्देश देने और ‘चार महीनों’ से कामकाज रोक कर रखे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने सहित तीन मांगें की है. केजरीवाल का आरोप है कि एलजी इस मामले में ढीला-ढाला रवैया अपना रहे हैं. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि उनके पास सीबीआई, पुलिस, ईडी, आईटी, आईएएस, एसीबी- सब कुछ है. फिर वो इतना घबराए क्यों हैं? हमारे साथ सत्य है, आत्मबल है. इसीलिए चेहरों पर सुकून और मुस्कान है. सत्य में बड़ी ताक़त होती है. गौरतलब है कि मंगलवार दोपहर को अगली रणनीति के लिए आप विधायकों की बैठक हुई जिसमें बुधवार को एलजी हाउस तक मार्च करने का फैसला लिया गया. इस मार्च में पार्टी के कार्यकर्ता भी हिस्सा लेंगे. 


अरविंद केजरीवाल के धरने के लाइव अपटेड 


-धरने के दूसरी रात भी एलजी  हाउस में ही रहेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

- गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू ने ट्वीट करके कहा है कि इस तरह की ड्रामेबाज़ी से कब तक काम चलेगा?
 


- दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि दिल्ली की जनता के हक़ और विकास के लिए बड़े से बड़े संघर्ष के लिए तैयार हैं हम.
 

 



- मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके कहा है कि एलजी साहब के वेटिंग रूम में सत्येंद्र जैन का अनशन जारी. सीएम और तीन मंत्री भी 20 घंटे से उपराज्‍यपाल के एक्शन का इंतज़ार कर रहे हैं. एलजी साहब को शायद फुर्सत नहीं मिली है कि IAS अधिकारियों को 3 महीने पुरानी हड़ताल तोड़ने का आदेश दें और राशन की योजना पर सहमति दें.

 


- सतेंद्र जैन ने वीडियो ट्वीट करके कहा, उपराज्‍यपाल साहब के अड़ियल रवैये की वजह से दिल्ली में हॉस्पिटल, स्कूल, सीसीटीवी कैमरा, मोहल्ला क्लीनिक सारे काम रुके हुए हैं. इस वजह से दुखी होकर मैं आज से अनशन पर बैठ रहा हूं. LG साहब से मेरी विनती है कि दिल्ली की जनता को तंग ना करें उनके कामों में बाधा ना बने.

 


- संजय सिंह ने कहा कि उपराज्‍यपाल अनिल बैजल मोहरा है असली मास्‍टरमाइंड तो पीएम मोदी हैं. 

 

- संजय सिंह ने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल पर हमला बोलते हुए तोते को भी अपनी हैसियत में रहना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि तोते को दाना चुगने के लिए कभी आप DJB भेज देते है, कभी आप मोहल्ला क्लीनिक में भेज देते है.
तोतों को ये याद रखना चाहिये कि उनका भी मालिक बदलता है, 2019 में उनका भी मालिक बदलेगा.


- आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि सारे काम ठप किये हुए हैं, मोदी जी दिल्ली सरकार से ऐसे दुश्मनी निभा रहे हैं कि वो बच्चों को अच्छे पुताई वाले स्कूल में भी पढ़ते हुए देखना नहीं चाहते. कब तक मोदी जी हिटलरशाही वाली मानसिकता से काम करेंगे? 

आप आदमी पार्टी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर उपराज्‍यपाल,IAS अधिकारियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 5 सवाल किए हैं.
1. क्या ये सच नहीं है काम को ढीला करना भी हड़ताल नहीं है?
2. मीटिंग को बॉयकॉट करना क्या हड़ताल नहीं है?
3. कोर्ट के आदेश पर भी अफसर फील्ड में नहीं जा रहे है तो क्या ये हड़ताल नहीं है?
4. अफसर जब स्ट्राइक पर जाएंगे, तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जिम्मेदारी LG की नहीं है?
5. मंत्रियो ने और CM अरविंद केजरीवाल ने उपराज्‍यपाल को कई बार बताया की आईएएस अफसर हड़ताल पर हैं, लेकिन उपराज्‍याल ने 4 माह में अब तक कोई कार्यवाही क्यों नहीं की?
 

arvind kejriwal


- मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके कहा कि 18 घंटे से एलजी साहब के वेटिंग रूम में बैठे हैं. एलजी साहब अड़े हुए हैं कि ना अफसरों की हड़ताल खत्म करवाऊंगा और ना राशन की डोर स्टेप डिलीवरी वाली फाइल क्लियर करूंगा.  उन्‍होंने कहा कि सत्येंद्र जैन ने अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया है. दिल्ली के लिए काम करवाना हमारी भी जिद है.


- मुख्यमंत्री के बंगले के बाहर स्टेज तैयार हो रहा है. सीएम हाउस के बाहर ही अब धरना होगा. LG हाउस अब कार्यकर्ता नहीं आएंगे.
kejriwal house



- मनीष सिसोदिया ने उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ट्वीट करके कहा कि हमारे स्कूलों में वाइट वॉश का काम गर्मी की छुट्टियों में होना था. इस बार आपके आईएएस अधिकारियों की हड़ताल के चलते ये काम शुरू ही नहीं हुआ. बड़ी मुश्किल से सरकारी स्कूलों की चमक लौटनी शरू हुई थी. इसका काम बंद करवाकर आप कह रहे हैं. आईएएस अफसर काम तो कर रहे हैं.
 
- दिल्‍ली की सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि मेरे प्यारे दिल्लीवासियों, सुप्रभात! संघर्ष जारी है.
    
- दिल्‍ली के मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट करके कहा कि सुप्रभात साथियों, दिल्ली की जनता को उनके अधिकार दिलाने के लिए हमारा यह संघर्ष जारी है. इंक़लाब जिंदाबाद.

 
- धरने पर बैठे मनीष सिसोदिया ने मंगलवार सुबह-सुबह एलजी को ट्वीट किया. इस ट्वीट में लिखा है कि दिल्ली के सीएम और 3 मंत्री सोमवार शाम से अब तक आपके वेटिंग रूम में आपका इंतज़ार कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि आज आप अपने व्यस्त समय से हमारे कुछ वक़्त निकाल सकेंगे.
 

दिल्‍ली सरकार की ये हैं तीन मांग
1- पहली अधिकारी कथित हड़ताल खत्म करें 
2- दूसरा काम रोकने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई हो
3- तीसरा राशन की डोर टू डोर योजना पास की जाए.

विधानसभा में बोले केजरीवाल, 'अगर बीजेपी दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाए तो उसके लिए प्रचार करूंगा'

उधर, मधुमेह के शिकार मुख्यमंत्री को इस दौरान इंसुलिन लेना पड़ा है और उन्होंने घर का बना खाना खाया. कई आप विधायकों ने भी राज्यपाल कार्यालय के बाहर डेरा डाल दिया. पुलिस ने वहां बैरीकेड लगा दिए. केजरीवाल ने उप राज्यपाल (एलजी) कार्यालय के प्रतीक्षा कक्ष से शाम छह बजे ट्वीट किया कि बैजल को एक पत्र सौंपा गया लेकिन उन्होंने कार्रवाई करने से इनकार कर दिया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उन्हें पत्र सौंपा. एलजी ने कार्रवाई करने से इनकार कर दिया. कार्रवाई करना एलजी का संवैधानिक कर्तव्य है. कोई विकल्प नहीं बचने पर हमने एलजी से विनम्रता से कहा है कि जब तक वह सभी विषयों पर कार्रवाई नहीं करेंगे, तब तक वे वहां से नहीं जाएंगे.’’

ठेकों में गड़बड़ी के आरोप में गिरफ्तार किये गये सीएम केजरीवाल के रिश्तेदार विनय बंसल को जमानत

वहीं एलजी अनिल बैजल का कहना है कि केजरीवाल ने धमकी भरे अंदाज़ में अधिकारियों की हड़ताल ख़त्म कराने की मांग की. अफ़सरों में डर और अविश्वास का माहौल है, जिसे सीएम ही दूर कर सकते हैं. लेकिन उनसे सकारात्मक बातचीत की कोशिश तक नहीं हुई. डोर-टू-डोर राशन डिलीवरी की फ़ाइल 3 महीने से मंत्री इमरान हुसैन के साथ है. इसके लिए केंद्र की मंज़ूरी ज़रूरी है.

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की लड़ाई लड़ेगी 'आप', केजरीवाल ने दिया 'LG दिल्ली छोड़ो'  का नारा 

टिप्पणियां
इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि अगर बीजेपी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देती है तो 2019 में वो बीजेपी के लिए प्रचार करेंगे, दिल्ली का एक-एक वोट उसे मिलेगा, लेकिन इसके लिए बीजेपी को उनकी शर्त माननी होगी.

VIDEO: अरविंद केजरीवाल फिर बने ‘धरना कुमार’

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement