NDTV Khabar

केजरीवाल सरकार कराएगी मुफ्त तीर्थ यात्रा, सीएम ने योजना को दी मंज़ूरी

दिल्ली में 60 साल से ऊपर के नागरिक जो बाकायदा दिल्ली के नागरिक हैं, जिनके पास अपना वोटर कार्ड है वही लोग इस योजना के तहत मुफ्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केजरीवाल सरकार कराएगी मुफ्त तीर्थ यात्रा, सीएम ने योजना को दी मंज़ूरी

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार अब दिल्ली के नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके बताया कि इस योजना को लेकर जो आपत्तियां थीं उनको खारिज करते हुए उन्होंने इसको मंज़ूरी दे दी. सरकार की इस योजना पर उपराज्यपाल ने सुझाव दिया था कि सरकार द्वारा मुफ्त तीर्थ यात्रा केवल गरीब लोगों के लिए होनी चाहिए लेकिन सीएम ने अब सभी आपत्तियों और सुझावों को खारिज करके मंज़ूरी दे दी है.
 
दिल्ली में 60 साल से ऊपर के नागरिक जो बाकायदा दिल्ली के नागरिक हैं, जिनके पास अपना वोटर कार्ड है वही लोग इस योजना के तहत मुफ्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगे. हर विधानसभा क्षेत्र से साल में 1100 लोग इस योजना का लाभ उठाकर यात्रा कर सकते हैं. 18 वर्ष से ऊपर का एक व्यक्ति बुजुर्गों के साथ यात्रा में अटेंडेंट के तौर पर जा सकता है, इसका खर्च भी सरकार उठाएगी. इलाके के विधायक की सिफ़ारिश से ये यात्रा की जा सकेगी.

टिप्पणियां
फिलहाल ये यात्रा 5 धार्मिक स्थलों और के रूट पर जाएगी.
1. दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी-दिल्ली
2. दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ-दिल्ली
3. दिल्ली-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली
4. दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब-दिल्ली
5. दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली.

ये यात्रा कुल मिलाकर 3 दिन और 2 रात में पूरी होगी. दिल्ली सरकार के मुताबिक यात्रा AC बस में होगी. होटल में रुकने और तीन समय का खाना इसमें दिया जाएगा जो कि सरकार की तरफ़ से होगा. दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 'उम्मीद है कि अगले एक महीने में ये योजना शुरू हो जाएगी.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement