Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

टाउनहॉल में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली की सफाई, पानी और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुधारना प्राथमिकता

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुक्रवार को एक टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. साथ ही सरकार की प्राथमिकताओं पर भी प्रकाश डाला. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टाउनहॉल में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली की सफाई, पानी और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुधारना प्राथमिकता

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल.

नई दिल्ली :

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुक्रवार को एक टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. साथ ही सरकार की प्राथमिकताओं पर भी प्रकाश डाला. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने 5 साल पूरी इमानदारी के साथ काम किया और लोगों की जिंदगी को बेहतर करने की कोशिश की. अभी बहुत सारे काम करने बाकी हैं. दिल्ली की सफाई, यमुना की सफाई, ट्रांसपोर्ट आदि को दुरुस्त करना है. उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता सफाई, प्रदूषण और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था को दुरुस्त करना है. केजरीवाल ने कहा कि लोग लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अलग-अलग तरीके से वोट करते हैं. ऐसे में विधानसभा चुनाव पर लोकसभा चुनाव के नतीजों का कोई असर नहीं होगा.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हम बहुत चिंतित हैं. इसको मिशन के रूप में लेकर काम कर रहे हैं. सबको अपना रोल अदा करना पड़ेगा. सरकार ने सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं. और कैमरे लगाए जा रहे हैं. बसों में मार्शल नियुक्त किये गए हैं. डार्क स्पॉट खत्म किये जा रहे हैं. चुनाव के बाद लास्ट माइल कनेक्टिविटी पर और काम करेंगे. केजरीवाल ने कहा कि पुलिस में और सुधार करने की जरूरत है, ताकि लोगों के अंदर भरोसा जगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली के कोने-कोने में जाकर सड़क, पानी, नाली, सीवर और सीसीटीवी लगावाए गए. 


केजरीवाल ने कहा कि हमने स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे पहले फोकस किया. शिक्षा का बजट डबल किया. तमाम सुविधाओं के साथ-साथ टीचर्स और प्रिंसिपल्स को मोटिवेट किया. उन्होंने स्कूलों को बदल दिया. इसी की बदौलत सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि इस बार काम पर वोट पड़ेगा. लोग काम पर वोट करेंगे. एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 साल में यमुना को साफ कर देंगे. यमुना में गिरने वाले सीवर को चिन्हित कर लिया गया है. अगले 5 साल में लोग गंगा की तरफ यमुना में स्नान करेंगे. उन्होंने कहा कि अगले तीन महीने  में दिल्ली के हर कोने में स्ट्रीट लाइट लग जाएंगी.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर इस बार भी चुनाव में जीत मिली तो छात्रों के लिए भी बसों में निशुल्क यात्रा की व्यवस्था की जाएगी. हालांकि इसके लिए पैसे कहां से आएंगे, इस सवाल पर उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि हम अपने लिए हवाई जहाज नहीं खरीदेंगे. सीएए के मसले पर केजरीवाल ने कहा कि इस देश को ऐसे कानून की जरूरत नहीं है. हमारे लोगों के लिए नौकरी नहीं है, जो बाहर से आएंगे वो क्या करेंगे. पहले अपने लोगों को तो नौकरी दे दो. उन्होंने कहा कि मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि सभी मिलकर देश के युवाओं के लिए नौकरी की व्यवस्था करें.  

केजरीवाल ने ऑड-ईवन योजना को सफल बनाने के लिए लोगों का धन्यवाद देते हुए कहा कि लोग फिर इसकी मांग कर रहे हैं. यह योजना बेहद सफल रही है. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार फिर सस्ता प्याज बेचेगी, ताकि लोगों को थोड़ी राहत मिल सके. साथ ही आगे भी रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है और हमारा पूरा ध्यान इसपर है. उन्होंने कहा कि हम एक नई पॉलिसी लाने जा रहे हैं, जिसके तहत प्राइवेट प्लेयर दिल्ली में लग्जरी बसें ऑपरेट कर सकेंगे. इसका किराया ज्यादा होगा, लेकिन प्रदूषण से निपटने में मदद मिलेगी. ट्रांसपोर्ट को इंट्रीग्रेट करने की योजना है. 

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि मेरी किसी से दुश्मनी नहीं है. मैं किसी पार्टी के खिलाफ नहीं हूं, बस मेरा मकसद दिल्ली के लोगों के लिए 24 घंटे काम करना है. कई बार नहीं मानते हैं तो धरने पर भी बैठना पड़ता है. एलजी ने ढाई साल तक सीसीटीवी कैमरों की फाइल साइन नहीं की. मजबूरन धरने पर बैठना पड़ा. हमारी पार्टी और हम लोग केवल देश के लिए और समाज के लिए समर्पित हैं. अगर समाज के साथ अन्याय हुआ तो आवाज उठाएंगे. उन्होंने कहा कि सीएए का मुद्दा हिंदू और मुस्लिम का मुद्दा नहीं है. 

अगले पांच साल में यमुना को इतना साफ करेंगे कि आप यहां डुबकी लगा सकें : अरविंद केजरीवाल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... यूपी के भदोही से BJP विधायक सहित उनके परिवार के 7 सदस्यों के खिलाफ दर्ज हुआ गैंगरेप का मामला

Advertisement