NDTV Khabar

Odd-Even को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, कहा- इसे लागू करते ही घटा प्रदूषण का स्तर

मनीष सिसोदिया ने बताया कि सरकार ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया था कि क्योंकि यह पहला दिन है इसलिए चालान से ज्यादा तवज्जो लोगों को ऑड-ईवन के बारे में समझाने को दें. ट्रैफिक पुलिस ने भी कुछ ऐसा ही रुख अपनाया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Odd-Even को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा दावा, कहा- इसे लागू करते ही घटा प्रदूषण का स्तर

ऑड-ईवन को लेकर दिल्ली सरकार का बयान

नई दिल्ली:

दिल्ली की केजरीवाल सरकार का दावा है कि ऑड-ईवन के पहले दिन दिल्ली में प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है.दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक PM 2.5 का स्तर 3 नवंबर सुबह 6 बजे 801 था जो 4 नवंबर को सुबह 6:00 बजे 562 दर्ज किया गया. ऑड-ईवन के दिन दोपहर 2 बजे PM 2.5 152 रिकॉर्ड किया गया जबकि 3 नवंबर को 2 बजे ये 653 था. जबकि सोमवार शाम 6 बजे PM 2.5 केवल 94 था जबकि रविवार 3 नवंबर को शाम 6 बजे ये 348 रिकॉर्ड किया गया था. ठीक इसी तरह PM 10 का स्तर सोमवार 4 नवंबर को सुबह 6 बजे 710, दोपहर 2 बजे- 257 और शाम 6 बजे 216 रिकॉर्ड हुआ जबकि रविवार 3 नवंबर को सुबह 6 बजे PM 10 974 था, दोपहर 2 बजे- 848 और शाम 6 बजे 505 रिकॉर्ड किया गया.

टिप्पणियां

प्रदूषण फैलाने वाली पराली से किसानों को मात्र 20 रुपये में मिलेगी निजात, वैज्ञानिकों ने बनाई 'खास' दवा


दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'काफी हद तक प्रदूषण कंट्रोल हुआ है. मैं यह नहीं कह रहा कि यह सिर्फ ऑड-ईवन की वजह से हुआ है. इसमें बहुत सारे फैक्टर्स हैं लेकिन ऑड-ईवन का भी एक बहुत बड़ा योगदान है और उससे कहीं ज़्यादा लोगों के जज्बे का योगदान है.' वहीं, ऑड-ईवन पार्ट 3 के पहले दिन कुल 233 चालान हुए. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक इतने बड़े शहर में ऑड-ईवन नियम के उल्लंघन की यह संख्या कुछ भी नहीं है. हालांकि मनीष सिसोदिया ने बताया कि सरकार ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया था कि क्योंकि यह पहला दिन है इसलिए चालान से ज्यादा तवज्जो लोगों को ऑड-ईवन के बारे में समझाने को दें. ट्रैफिक पुलिस ने भी कुछ ऐसा ही रुख अपनाया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement