NDTV Khabar

मम्‍मी-पापा की टेंशन दूर, स्‍कूल में बच्‍चे क्‍या कर रहे हैं ये घर बैठे ही पता चल जाएगा

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की यह योजना सितंबर 2015 में शुरू की गई थी.

2.3K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मम्‍मी-पापा की टेंशन दूर, स्‍कूल में बच्‍चे क्‍या कर रहे हैं ये घर बैठे ही पता चल जाएगा

अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

खास बातें

  1. सभी सरकारी स्कूलों में लगेंगे कैमरे
  2. बच्चों की सुरक्षा को लेकर लिया गया फैसला
  3. मोबाइल पर अभिभावक को मिलेगी फीड
नई दिल्ली: आपका बच्चा स्कूल में कैसा है और क्या कर रहा है, यह सब जानने के लिए अब आपको स्कूल जाने की जरूरत नहीं होगी. आप घर बैठे ही अपने फोन की मदद से स्कूल में अपने बच्चे पर नजर रख सकेंगे. ऐसा संभव हो पाएगा दिल्ली सरकार की स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने की योजना से. दरअसल, दिल्ली सरकार राजधानी के सभी सरकारी स्कूल में सीसीटीवी लगाने जा रही है. कैमरे के इंस्टाल होने के बाद अभिभावक को स्कूल से सीधा फीड दिया जाएगा. ताकि वह स्कूल में उनका बच्चा क्या कर रहा है या किस हाल में है यह देख पाए.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की केजरीवाल सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, फ्री में कर सकेंगे तीर्थयात्रा

गौरतलब है कि इस योजना की प्रगति का कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जायजा लिया था. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि बहुत जल्द ही अभिभावक स्कूल में उनका बच्चा क्या कर रहा है यह देख पाएंगे. हम उन्हें फोन पर रीयल टाइम फीड देने की व्यवस्था करने जा रहे हैं.
 
यह प्रयास पूरे सिस्टम को पारदर्शी बनाने की ओर एक बड़ा कदम है साथ ही हम स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को पुख्ता करना चाहते हैं.  दिल्ली के स्कूल में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी कैमरा लगाने की यह योजना सितंबर 2015 में शुरू की गई थी.

VIDEO: दिल्ली में ठंड बनी मौत की वजह


उस समय राज्य के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि सरकार दिल्ली के हर सरकारी स्कूल परिसर और क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरा लगाने जा रही है. ताकि बच्चों की सुरक्षा को पुख्ता कर सके. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement