NDTV Khabar

दिल्ली सरकार घर-घर करेगी राशन की होम डिलिवरी, कुछ ऐसा है प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अधिकारियों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लोगों को राशन की होम डिलिवरी देने की दिशा में काम करने को कहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली सरकार घर-घर करेगी राशन की होम डिलिवरी, कुछ ऐसा है प्लान

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अधिकारियों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से लोगों को राशन की होम डिलिवरी देने की दिशा में काम करने को कहा. उन्होंने यहां पीडीएस की उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन और मुख्य सचिव एमएम कुट्टी के साथ समीक्षा बैठक में यह बात कही. इसके तहत लाभार्थियों को उनके कोटा का राशन घर पहुंचा दिया जाएगा.

यह भी पढे़ं: अगर इंसान सही हो उसे राशन के मामले में लाभ देना चाहिए : केन्द्र सरकार

अन्य मंत्रियों के साथ केजरीवाल ने राशन दुकानों के लिए बॉयोमीट्रिक-आधारित टैबलेट मशीनों से जुड़े राशन वेंडिंग मशीन के प्रदर्शन की भी समीक्षा की. इस प्रणाली में, बायोमेट्रिक मशीन लाभार्थी को पहचान लेगा और किसी विशिष्ट लाभार्थी को दिए जाने वाले राशन की मात्रा के बारे में वेंडिंग मशीन को एक आदेश भेज सकता है. केजरीवाल ने कहा कि यह प्रणाली पीडीएस के माध्यम से राशन के वितरण में चोरी का समाधान करेगी. बायोमेट्रिक सिस्टम लाभार्थी को अपने अंगूठे की छाप, तस्वीर और आधार संख्या के माध्यम से पहचान लेगा, जबकि वेंडिंग मशीन लाभार्थी को आवंटित राशन का वितरण करेगी.

यह भी पढ़ें: देश भर में 51 फीसदी राशन की दुकानों पर लगीं ‘प्वाइंट आफ सेल’ मशीनें

बता दें कि दिल्ली सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को राशन घर पहुंचाने की योजना पर विचार कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबद्ध अधिकारियों से इस संबंध में व्यवहार्यता रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. एक अधिकारी ने बताया कि अगर यह योजना सिरे चढ़ती है तो राशन को घरों तक पहुंचाने के लिए एक एजेंसी की सेवाएं ली जाएंगी. सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा के लिए केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया गया. (इनपुट एजेंसी से)

VIDEO: जिन्हें राशन नहीं मिल रहा वो क्या करें?​


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement