दिल्ली : फायर ब्रिगेड का रास्ता रोका तो कटेगा चालान, दमकल गाड़ियों में लगे CCTV कैमरे से होगी पहचान

दिल्ली सरकार ने एक नई पहल की है, जिसके तहत दमकल विभाग की गाड़ियों का रास्ता रोकने वालों की पहचान करके उन्हें दंडित किया जा सके. दिल्ली सरकार ने दमकल गाड़ियों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है.

दिल्ली :  फायर ब्रिगेड का रास्ता रोका तो कटेगा चालान, दमकल गाड़ियों में लगे CCTV कैमरे से होगी पहचान

दमकल विभाग की गाड़ियों में सीसीटीवी कैमरे लगे होने से उनकी रुकावट करने वालों की पहचान की जा सकेगी.

खास बातें

  • उपराज्यपाल ने दिल्ली अग्नि शमन सेवा को आधुनिक बनाने पर जोर दिया
  • दिल्ली दमकल विभाग की गाड़ियों को CCTV और GPS से लैस किया जाएगा
  • आपात स्थिति में उनका मार्ग रोकने वाले वाहनों की पहचान करने में होगी आसानी
नई दिल्ली:

आपात स्थिति में सबसे ज्यादा दुर्घटना उस वक्त होती है जब बचाव दल समय पर घटना स्थल पर नहीं पहुंच पाता. और अगर मामला दिल्ली का हो तो, यहां लगने वाले यातायात जाम से बचाव दल किसी भी हालत में घटना स्थल पर समय पर नहीं पहुंच पाता है. अक्सर यातायात जाम में एंबुलेस में फंसे मरीजों की मौत के समाचार मिलते रहते हैं. यही हाल दमकल विभाग का है. 

दिल्ली सरकार ने एक नई पहल की है, जिसके तहत दमकल विभाग की गाड़ियों का रास्ता रोकने वालों की पहचान करके उन्हें दंडित किया जा सके. दिल्ली सरकार ने दमकल गाड़ियों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. सभी दमकल गाड़ियों में जीपीएस लगाया जाएगा ताकि उनकी स्थिति पर नजर रखी जा सके.

दिल्ली के गृहमंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि सरकार ने सभी दमकल गाड़ियों के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है ताकि आपात स्थिति में उनका मार्ग रोकने वाले वाहनों की पहचान की जा सके. उन्होंने कहा कि ऐसे वाहनों की नंबर प्लेट के जरिए पहचान की जाएगी और सरकार नियमों के उल्लंघन के मामले में उनके चालान काटेगी.

सत्येन्द्र जैन ने बताया कि दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली अग्नि शमन सेवा की बैठक में कहा कि दिल्ली फायर सर्विस को आधुनिक सुविधाओं से लैस करना चाहिए. 

(इनपुट भाषा से)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com