NDTV Khabar

मजेन्टा लाइन पर ट्रायल के दौरान दीवार से मेट्रो ट्रेन के टकराने के मामले में चार अधिकारी निलंबित

दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन पर मंगलवार को ट्रायल के दौरान ड्राइवर लेस मेट्रो के दीवार से टकराने ते मामले में चार अधिकारियों को निलंबति कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मजेन्टा लाइन पर ट्रायल के दौरान दीवार से मेट्रो ट्रेन के टकराने के मामले में चार अधिकारी निलंबित

उद्घाटन ट्रायल के दौरान कालकाजी डिपो के पास हादसे की तस्वीर

खास बातें

  1. मजेंटा लाइन पर मेट्रो हादसे में चार अधिकारी निलंबित.
  2. डीएमआरसी ने कहा कि जांच के आधार पर हुआ निलंबन.
  3. इस घटना के लिए पूरी तरह से मानवीय गलती जिम्मेदार है.
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन पर मंगलवार को ट्रायल के दौरान ड्राइवर लेस मेट्रो के दीवार से टकराने ते मामले में चार अधिकारियों को निलंबति कर दिया गया है. धुलाई के लिए ले जाते हुए हादसे में कालिंदी कुंज डिपो के प्रभारी सहित चार अधिकारियों को बुधवार को निलंबित किया गया. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर मंगू सिंह ने कार्यकारी निदेशक स्तर के तीन अधिकारियों की एक टीम द्वारा की गई जांच के आधार पर निलंबन का आदेश दिया.

दिल्ली मेट्रो : मजेन्टा लाइन पर ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर निकली ड्राइवर लेस ट्रेन, पीएम मोदी करने वाले हैं उद्घाटन

दयाल ने कहा कि इन चार अधिकारियों में डिपो प्रभारी उपमहाप्रबंधक, एक सहायक प्रबंधक, एक कनिष्ठ अभियंता और एक सहायक खंड अभियंता शामिल हैं. आगे उन्होंने कहा कि ‘जांच की घटना रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इस घटना के लिए पूरी तरह से मानवीय गलती जिम्मेदार है, क्योंकि उचित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया.’ 

वहीं, डीएमआरसी ने कहा कि ट्रेन को धुलाई के लिए ले जाते वक्त इसके ब्रेक काम नहीं कर रहे थे. यह ट्रेन बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर सेक्शन पर चलेगी और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा 25 दिसंबर को किया जाएगा. यह घटना इसलिए हुई क्योंकि डीएमआरसी के नियमों के अनुसार, जब कोई ट्रेन डिपो में आती है तो उसके ब्रेक हटा दिये जाते हैं ताकि ट्रेन और ब्रेक सहित इसकी प्रणालियों की पूरी तरह से जांच हो सके.

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब सिर्फ 19 मिनट में नोएडा से दक्षिणी दिल्ली पहुंच जाएंगे - मजेन्टा लाइन की 10 खास बातें

टिप्पणियां
दयाल ने कहा कि नतीजन, ऑपरेटर जैसे ही ट्रेन को रैंप पर लाया, इसने आगे बढना शुरू कर दिया जिससे ट्रेन पटरी से उतर गई और दीवार से जा टकराई. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि बिना चालक के चलने में सक्षम ट्रेन में घटना के समय चालक मौजूद था.

VIDEO: दीवार तोड़कर बाहर निकली ड्राइवर लेस मेट्रो


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement