NDTV Khabar

बारिश ने दिल्लीवासियों को दी राहत: प्रदूषण का स्तर गिरा, हवा की गुणवत्ता सुधरी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बारिश ने दिल्लीवासियों को दी राहत: प्रदूषण का स्तर गिरा, हवा की गुणवत्ता सुधरी

दिल्ली की वायु गुणवत्ता दिवाली के बाद 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों के बीच घटती-बढ़ती रही है.

खास बातें

  1. दिल्ली की वायु की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई.
  2. दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 105 और पीएम 10 का स्तर 191 दर्ज किया गया.
  3. अगले दो दिन में वायु की गुणवत्ता सुधरने की संभावना.
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हुई हल्की बारिश ने दिल्लीवासियों को राहत दी है. बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर मामूली तौर पर गिरा है. इससे दिल्ली की वायु की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में आ गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 237 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है. इसके साथ ही बताया गया है कि शहर के दो क्षेत्रों में 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता रही, जबकि सात अन्य क्षेत्रों में 'मध्यम' गुणवत्ता रही. बता दें, गुरुवार को समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 348 दर्ज किया गया था जो 'बहुत खराब' की श्रेणी में आता है.  

गुरुवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 105 और पीएम 10 का स्तर 191 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता सूचकांक में शून्य से 50 अंक तक हवा की गुणवत्ता को 'अच्छा', 51 से 100 तक 'संतोषजनक', 101 से 200 तक 'सामान्य', 201 से 300 के स्तर को 'खराब', 301 से 400 के स्तर को 'बहुत खराब' और 401 से 500 के स्तर को 'गंभीर' श्रेणी में रखा जाता है.

हल्की बारिश से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार, फिर भी सेहत के लिए है हानिकारक    


दिल्ली की वायु गुणवत्ता दिवाली के बाद 'बहुत खराब' और 'गंभीर' श्रेणियों के बीच घटती-बढ़ती रही है. लेकिन मंगलवार को बारिश के बाद वायु की गुणवत्ता सुधरी, परंतु वह 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई. भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार पीएम 2.5 अगले दो दिनों में सुधार आएगा.    उसने कहा, 'दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों में वायु की गुणवत्ता सुधरने की संभावना है लेकिन वह 'खराब' और 'बहुत खराब' के बीच रहेगी. उत्तरी पश्चिम भारत में बायोमास के जलाने का प्रभाव दिल्ली में आंशिक है.'

सुप्रीम कोर्ट के जज बोले- दिल्ली में प्रदूषण की वजह से मैं नहीं कर पा रहा सैर, घर से बाहर निकलना दूभर

टिप्पणियां

प्रदूषण खतरनाक हुआ तो सिर्फ सीएनजी गाड़ियां ही चलेंगी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... आज की ताज़ा ख़बर 17 October 2019 की प्रमुख खबरें

Advertisement