NDTV Khabar

दिल्ली पुलिस को मिली नई पेट्रोलिंग बाइक, अब ‘रफ्तार’ के साथ अपराधियों पर कसेगा शिकंजा

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ऐसी ही 300 पेट्रोलिंग बाइक को हरी झंडी दिखाई जिन्हें रफ्तार नाम दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली पुलिस को मिली नई पेट्रोलिंग बाइक, अब ‘रफ्तार’ के साथ अपराधियों पर कसेगा शिकंजा

अब 'रफ्तार' से बदलेगी दिल्ली पुलिस की रफ्तार.

खास बातें

  1. 'रफ्तार' से बदलेगी दिल्ली पुलिस की रफ्तार
  2. दिल्ली पुलिस को मिली नई पेट्रोलिंग बाइक
  3. ‘रफ्तार’ के साथ अपराधियों पर कसेगा शिकंजा
नई दिल्ली: अब दिल्ली पुलिस रफ्तार के साथ रफ्तार से पहुंचेगी. रफ्तार से अपराधियों को पकड़ेगी और  ट्रैफिक जाम में भी आप के पास जल्दी पहुंचेगी. ये रफ्तार है वो नई पेट्रोलिंग बाइक जो अब दिल्ली पुलिस को मिल गयी हैं. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ऐसी ही 300 पेट्रोलिंग बाइक को हरी झंडी दिखाई जिन्हें रफ्तार नाम दिया गया है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता के मुताबिक, अभी पूरी दिल्ली के पुलिस थानों में 2028 पेट्रोलिंग बाइक्स हैं, जिसमें हर थाने की एक बाइक जीपीआरएस के जरिये पुलिस मुख्यालय के सेंट्रल कंट्रोल रूम से जुड़ी होती है. 

दिल्ली : इमारत में चल रहे हाइप्रोफाइल गैंबलिंग रैकेट का भंडाफोड़, 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

टिप्पणियां
हाल के सालों में दिल्ली में जिस तरह से ट्रैफिक बढ़ा है, ऐसे में किसी कॉल पर पीसीआर वैन को ट्रैफिक की वजह से पहुंचने में समय लग जाता है. साथ ही कई ऐसी जगहें हैं जहां कार नहीं पहुंच पाती, इसलिए इन 300 नई खास तरह की पेट्रोलिंग बाइक्स को दिल्ली पुलिस के बेड़े में शामिल किया गया है. ये बाइक्स कम समय में पूरी रफ्तार से पुलिस की मदद मांग रहे शख्स के पास पहुंचेंगी. इनसे अपराधियों का पीछा कर उन्हें पकड़ने में आसानी होगी. हर थाने को तीन बाइक दी गईं हैं. इन बाइक्स को परंपरागत पीले रंग की बजाय सिल्वर रंग दिया गया है. 

VIDEO: दिवाली से पहले दिल्ली पुलिस की छापेमारी, गैंबलिंग रैकेट का भंडाफोड़, सौ गिरफ्तार
बाइक्स में सायरन के अलावा आगे पीछे लाल लाइट लगीं है, बाइक के सामने लगा बड़ा शीशा टूट नहीं सकता. बाइक के साथ जो हेलमेट दिए गए हैं उनमें ब्लूटूथ और इयरपीस लगा है. स्मार्ट जैकेट भी दी गयी है, जिसमें बॉडी कैमरा लगा होगा. हर बाइक जीपीआरएस के जरिये कंट्रोल रूम से जुड़ी होगी और वॉकी टॉकी के जरिये कंट्रोल रूम के संपर्क में होगी. दिल्ली पुलिस ने इन नई बाइक्स से पेट्रोलिंग शुरू कर दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement