दिल्‍ली में जाली नोट का गिरोह पकड़ा गया, दो-दो हजार रुपये के 18 लाख के नकली नोट मिले

दिल्‍ली में जाली नोट का गिरोह पकड़ा गया, दो-दो हजार रुपये के 18 लाख के नकली नोट मिले

दिल्‍ली पुलिस ने मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने शहर में जाली नोटों के गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्‍ली पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी. स्कैनिंग के जरिए 2000 के असली नोट को प्रिंट कर आसानी से नकली नोट बनाए जा रहे थे और दिल्ली के हवाला कारोबारी और सटोरियों को ये नोट सप्लाई हो रहे थे. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक जैसे ही ये पता चला कि दिल्ली में नकली नोट बन रहे हैं और उन्हे आगे सर्कुलेट किया जा रहा है, दिल्ली पुलिस ने नरेला इलाके से आजाद, मनोज और सुनील को गिरफ्तार किया औऱ उसके बाद खुलासा हुआ कि कैसे नोटबंदी के बाद 2000 के असली नोट को स्कैनिंग के जरिये प्रिंट कर 2000 का नकली नोट तैयार किया जा रहा था.

Newsbeep

पुलिस के मुताबिक नकली नोट तैयार करने के लिए पश्चिमी दिल्ली के एक घऱ में एक प्रिटिंग मशीन लगाई गई थी औऱ उम्दा क्वालिटी के पेपर के जरिए 2000 के असली नोट को स्कैन कर प्रिंट किया जाता था. उसके बाद उसे बड़ी ही बारीकी से कटिंग कर असली नोट की गड्डी के बीच नकली नोट रखकर आगे सप्लाई किया जा रहा था. पुलिस के मुताबिक नोट छापने वाले कुछ और लोगों की तलाश की जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पकड़े गए आरोपी पहले भी लूट और दूसरी आपराधिक वारदात में शामिल रह चुके हैं. पुलिस अधिकारी के अनुसार, आजाद दिल्ली का रहने वाला है, जबकि दो अन्य लोग हरियाणा के निवासी हैं. मामले की विस्तृत जांच की जा रही है.