NDTV Khabar

दिल्ली में 7 सालों में अप्रैल महीने का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार

67 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में 7 सालों में अप्रैल महीने का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार

दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को पारा 43 डिग्री से भी अधिक दर्ज किया गया

नई दिल्ली: राजस्थान के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई, जबकि देश के कई स्थानों पर गर्मी का प्रकोप जारी रहा. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार जाने से पिछले सात सालों में अप्रैल में मंगलवार सबसे गर्म दिन रहा.

सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. सफदरजंग वेधशाला द्वारा दर्ज किए गए तापमान को दिल्ली के लिए आधिकारिक आंकड़ा माना जाता है. मौसम विभाग ने कहा कि पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 43.7, 41.8, 43.4 और 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पश्चिम राजस्थान में कई जगहों पर अधिकतम तापमान के एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के कारण झुलसाने वाली गर्मी से हल्की राहत मिली. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को दिल्ली में पहुंचेगा, लिहाजा हवा के रूप बदलने से अधिकतम तापमान में गिरावट होगी. ओडिशा में गर्मी का प्रकोप जारी रहा और खासतौर से पश्चिमी क्षेत्र में अधिक गर्मी रही, जहां बलांगिर 44.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा.

हरियाणा और पंजाब भी लू की चपेट में रहे. दोनों राज्यों में नारनौल सबसे गर्म रहा और वहां 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर दिन का तापमान अधिक रहा. हालांकि स्थानीय मौसम विभाग ने निचले पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि और तूफान की चेतावनी दी है. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement