NDTV Khabar

हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के राजभाषा हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा शुक्रवार को कर्मचारियों हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें सभी श्रेणियों के कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

जामिया में प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई.

खास बातें

  1. जामिया में हुआ कई प्रतियोगिताओं का आयोजन
  2. हिंदी दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन
  3. प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई
नई दिल्ली: हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के राजभाषा हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा शुक्रवार को कर्मचारियों हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें सभी श्रेणियों के कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. इस अवसर पर प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पत्र-लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जामिया के कुलसचिव श्री.ए.पी. सिद्दीक़ी(आईपीएस) ने हिंदी दिवस की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए उसके महत्त्व को रेखांकित किया और कार्यालय के कामकाज में अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग करने के लिए कर्मचारियों को सुझाव दिया, ताकि विश्वविद्यालय में भारत सरकार के राजभाषा नीति-नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके.

यह भी पढ़ें: जामिया स्कूल के बच्चों ने पेश किया उदाहरण, केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए पॉकेट मनी से बचाकर दिए पैसे

जामिया के हिंदी अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ‘मांझी' ने माननीय गृह मंत्री, भारत सरकार श्री राजनाथ सिंह का हिंदी दिवस पर लिखित संदेश सभागार में सभी कर्मचारियों के समक्ष प्रस्तुत किया. वहीं, दूसरी ओर इन प्रतियोगिताओं को आयोजित करने में डॉ. यशपाल, श्री नदीम अख्तर और आदिल अली ने अपना अथक योगदान दिया और जामिया के विभिन्न कर्मचारियों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: Kerala Flood: जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अध्यापकों ने एक दिन का वेतन बाढ़ पीड़ितों के लिए दिया

हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में राजभाषा हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा 12 सितंबर  2018 को बहुराष्ट्रीय कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन प्रा.लि. के सहयोग से ‘भाषा उत्सव’ का आयोजन किया गया, जिसके अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट के विषय विशेषज्ञ श्री बालेन्दु शर्मा दाधीच, निदेशक-स्थानीयकरण ने भाषा प्रोद्योगिकी, मशीन अनुवाद, लैंग्वेज एक्टिवेशन, हिंदी टाइपिंग टूल्स, भाषा टूल्स आदि विषयों की विस्तृत जानकारी दी. 

VIDEO: बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय में शुरू होगा 'आदर्श बहू' का कोर्स
इन दोनों कार्यकर्मों में विश्वविद्यालय के अधिक से अधिक छात्रों, कर्मचारियों और अधिकारियों ने भाग लिया.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement