ऑड-ईवन : दिल्ली में 1-15 जनवरी तक मेट्रो के 1,000 ज्यादा फेरे, DTC की 3,000 अतिरिक्त बसें चलेंगी

ऑड-ईवन : दिल्ली में 1-15 जनवरी तक मेट्रो के 1,000 ज्यादा फेरे, DTC की 3,000 अतिरिक्त बसें चलेंगी

30 दिसंबर को होगी ऑड-ईवन की रिहर्सल

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में 1-15 जनवरी तक वाहनों के लिए लागू किए जाने वाले ऑड-ईवन फॉर्मूले पर दिल्ली सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर कहा है कि इस दौरान मेट्रो ट्रेन 1,000 ज्यादा फेरे लगाएगी। साथ ही DTC की 3,000 अतिरिक्त बसें सड़कों पर उतरेंगी। प्राइवेट बसों में भी डीटीसी के पास मान्य होंगे।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 2,700 बसों के पंजीकरण का काम खत्म हो चुका है और बाकी 300 बसों का पंजीकरण सोमवार या मंगलवार तक हो जाएगा। उन्होंने कहा, "इससे 15-16 लाख लोगों को फायदा होगा।"

दिल्ली सरकार ने पहले छह हजार अतिरिक्त बसें उतारने की योजना बनाई थी, लेकिन योजना में दोपहिया वाहनों को छूट मिलने के बाद यह संख्या तीन हजार कर दी गई।

बुधवार यानी दिल्ली सरकार 30 दिसंबर को ऑड-ईवन फ़ॉर्मूले का रिहर्सल करेगी। ट्रैफ़िक लाइट्स पर 10 हज़ार वॉलंटियर तैनात होंगे। ऑड-ईवन के रिहर्सल करने के दौरान गाड़ियों का चालान नहीं काटा जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1 से 15 तक इस नियम को लागू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के तकरीबन करीब 5000 लोग सड़कों पर होंगे। नियम तोड़ने वालों की कार जब्त तो नहीं होगी, लेकिन चालान 2000 रुपये का होगा।

कोई शख्स चालान से बचने के लिए फर्जी नंबर प्लेट लगवाता है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उस दुकानदार को भी नहीं बख्‍शा जाएगा जहां फर्जी नंबर प्लेट बनी होगी। ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर मुक्तेश चंद्रा के मुताबिक अगर किसी वाहन की रजिस्ट्रेशन प्लेट फर्जी पायी गयी तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।