NDTV Khabar

DUSU Election Results: अध्‍यक्ष समेत तीन पदों पर ABVP का कब्‍जा, NSUI के खाते में सचिव का पद

अध्यक्ष पद पर अंकित बसोया विजयी रहे जबकि उपाध्यक्ष पद पर शक्ति सिंह और संयुक्त सचिव पद पर ज्योति चौधरी जीतीं. वहीं सचिव पद पर NSUI के आकाश चौधरी ने जीत हासिल की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
DUSU Election Results: अध्‍यक्ष समेत तीन पदों पर ABVP का कब्‍जा, NSUI के खाते में सचिव का पद

DUSU Election Result 2018 Live Updates: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव 2018 परिणाम

खास बातें

  1. दिल्ली यूनिवर्सिटी का परिणाम टला.
  2. मशीन खराब होने की वजह से परिणाम स्थगित.
  3. अब बैठक के बाद होगा अगली तारिख का ऐलान.
नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू)  (DUSU Election 2018) चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषण (ABVP) के खाते में अध्‍यक्ष पद समेत तीन पद आए हैं वहीं एनएसयूआई के खाते में सचिव का पद आया है. अध्यक्ष पद पर अंकिव बसोया विजयी रहे जबकि उपाध्यक्ष पद पर शक्ति सिंह और संयुक्त सचिव पद पर ज्योति चौधरी जीतीं. वहीं सचिव पद पर NSUI के आकाश चौधरी ने जीत हासिल की है. एबीवीपी की अंकिव बसोया ने 1744 मतों के अंतर से अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की है. इसी संगठन के शक्ति सिंह को उपाध्यक्ष घोषित किया गया है. उन्होंने 7673 मतों के अंतर से जीत हासिल की है. एनएसयूआई के आकाश चौधरी सचिव पद पर जीतने में कामयाब रहे वहीं संयुक्त सचिव पद एबीवीपी की ज्योति को मिला है.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में एबीवीपी की जीत को राष्ट्रवादी विचारधारा में युवाओं के विश्वास की जीत बताया और इसे विभाजनकारी और अवसरवादी राजनीति के खिलाफ मिला जनादेश बताया. बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी चुनाव में जीत पर एबीवीपी को बधाई देते हुए ट्वीट किया.
 
गुरुवार को ‘ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी’ होने पर मतगणना रुक गई थी और संगठनों ने हंगामा किया था. ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी के बाद, कांग्रेस से जुड़े संगठन एनएसयूआई ने नये सिरे से चुनाव कराने की मांग की जबकि आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी ने मतगणना फिर से शुरू कराने को कहा. बाद में, सभी उम्मीदवारों ने मतगणना फिर से शुरू करने पर सहमति जताई. मतगणना रुकने से पहले, शुरुआती रुझान में कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई अध्यक्ष पद पर बढ़त बनाए हुए थी जबकि एबीवीपी का उम्मीदवार उपाध्यक्ष पद पर आगे चल रहा था. गड़बड़ ईवीएम के आरोपों के बाद शुरू में मतगणना एक घंटे के लिए रुकी थी. हालांकि छात्रों द्वारा आपत्ति जताने के बाद चुनाव अधिकारियों ने मतगणना रोकने का फैसला किया.

डूसू चुनावों के लिए एक चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘‘विस्तृत चर्चा के बाद, यह फैसला किया गया कि मतगणना फिर से शुरू होगी. इस पर सभी उम्मीदवार सहमत हो गये.’’ दोनों समूहों के समर्थकों ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और मतगणना केन्द्र के अंदर हंगामा किया. एनएसयूआई के रॉकी तुसीद ने कहा, ‘‘केन्द्र सरकार के इशारे पर चुनाव कराए जा रहे हैं. ईवीएम से छेड़छाडछ़ की गई है. हम ऩये सिरे से चुनाव कराना चाहते हैं.’’ उधर, एबीवीपी के शक्ति सिंह ने कहा, ‘‘केवल एक ईवीएम में गड़बड़ी थी और इसकी मरम्मत हो सकती है. हम चाहते हैं कि मतगणना फिर से शुरू हो. चूंकि हम सभी सीटों पर आगे चल रहे हैं, अन्य दल नये सिरे से चुनाव की मांग कर रहे हैं.’’
 

DUSU Election Result 2018 Updates: 

- दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू)  (DUSU Election 2018) चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषण (ABVP) के खाते में अध्‍यक्ष पद समेत तीन पद आए हैं वहीं एनएसयूआई के खाते में सचिव का पद आया है.

- दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव की मतगणना गुरुवार को फिर से शुरू हो गई. इससे कुछ घंटे पहले ‘ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी’ होने पर मतगणना रुक गई थी और संगठनों ने हंगामा किया था. ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी के बाद, कांग्रेस से जुड़े संगठन एनएसयूआई ने नये सिरे से चुनाव कराने की मांग की जबकि आरएसएस के छात्र संगठन एबीवीपी ने मतगणना फिर से शुरू कराने को कहा.

-  दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में 6 मशीने खराब होने की वजह से गिनती टली. अब अगली तारीख का ऐलान होगा. आज कई बार मशीन में खराबी की शिकायत आई थी, जिसके बाद कई बार गिनती रोकनी पड़ी थी.

- EVM मशीन खराब होने से छात्रों के दो गुट में मारपीट, काउंटिंग सेंटर के अंदर तोड़फोड़

- काउंटिंग फिर से रूक गई है. 

- मशीन खराब होने की वजह से काउंटिंग रुकी हुई थी, मगर अब फिर से काउंटिंग दोबारा शुरू हुई. 

- अब तक चार राउंड की मतगणना हुई है. इसमें अध्यक्ष पद पर NSUI और ABVP के बीत कड़ी टक्कर बाकी तीन पर ABVP की बढ़त है. बीते 40 मिनट से काउंटिंग रुकी है. EVM मशीन का डिस्प्ले खराब हो गया है. 


- शुरुआती रुझान के मुताबिक अध्यक्ष पद पर ABVP और NSUI के बीच कड़ी टक्कर बाकी तीनों पदों पर ABVP को बढ़त

- दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (DUSU) चुनाव की मतगणना के दौरान शुरुआती रुझानों अध्यक्ष पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और तथा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर है, जबकि शेष तीनों पदों - उपाध्यक्ष, सचिव तथा संयुक्त सचिव - पर ABVP के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं.    

- वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

नॉर्थ कैम्पस में भारी संख्या में पुलिस बल यानी करीब 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था. पुलिस ने रामजस कॉलेज के बाहर प्रश्नचिह्न का निशान पहने एक व्यक्ति को पकड़ा. अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ संकाय सदस्यों को केंद्रों पर पर्यवेक्षकों के तौर पर तैनात किया गया और करीब 700 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गईं. कॉलेजों में मतदान आज सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ.

डूसू चुनाव में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं आम आदमी पार्टी (आप) की छात्र इकाई छात्र युवा संघर्ष समिति ने वामपंथी छात्र संगठन अखिल भारतीय छात्र संघ (आइसा) के साथ गठबंधन किया है. एनएसयूआई ने इन चुनावों में दिल्ली विश्वविद्यालय को ‘‘उत्कृष्टता संस्थान’’ का दर्जा दिलाने और दस रुपये की थाली का वादा किया है जबकि एबीवीपी ने छात्र संघ का 50 फीसदी बजट महिलाओं और सामाजिक न्याय संबंधित गतिविधियों पर खर्च करने तथा खेलों को बढ़ावा देने और कॉलेज परिसरों में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाने का वादा किया है।    आप के फरवरी 2015 में दिल्ली में सत्ता में आने के बावजूद उसकी छात्र ईकाई डूसू चुनावों में असफल रही है. 
 

मैदान में उतरे प्रमुख संगठनों के प्रत्याशी 


एनएसयूआई उम्मीदवार 
अध्यक्ष- सन्नी छिल्लर
उपाध्यक्ष- लीना
सचिव- आकाश चौधरी
संयुक्त सचिव- सौरभ यादव

एबीवीपी उम्मीदवार 
अध्यक्ष पद अंकिव बसोया
उपाध्यक्ष पद- शक्ति सिंह
सचिव पद- सुधीर डेढ़ा
संयुक्त सचिव पद - ज्योति चौधरी

सीवाईएसएस-आईसा गठबंधन
अध्यक्ष पद- अभिज्ञान
उपाध्यक्ष पद- अंशिका
सचिव पद - चन्द्रमणि देव
संयुक्त सचिव पद- सन्नी तंवर



टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement