NDTV Khabar

शिक्षाविद् डॉ. निर्मल कपिल को मिला डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान 2017

वर्ष 2017 का डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति जीवन पर्यन्‍त उपलब्‍ध‍ि सम्‍मान कालिंदी कॉलेज की 20 वर्ष तक प्राचार्य रही डॉ. निर्मल कपिल को दिया गया है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शिक्षाविद् डॉ. निर्मल कपिल को मिला डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान 2017
नई दिल्ली: वर्ष 2017 का डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति जीवनपर्यन्‍त उपलब्‍ध‍ि सम्‍मान कालिंदी कॉलेज की 20 वर्ष तक प्राचार्य रही डॉ. निर्मल कपिल को दिया गया है. भूटान की डॉ. ताशी जांग्‍मो को उस देश की भिक्षुणियों को शिक्षा और कौशल देने के लिए और इंडोनेशिया में रहकर भारत तथा इंडोनेशिया के संबंध मजबूत करने के लिए नगीना (बिजनौर जिला) में जन्‍मी अलका लाहोरी को भी सम्‍मानित किया गया है. डॉ. ताशी ने अमेरि‍का से पीएचडी की है.

यह सम्‍मान जानी मानी अर्थशास्‍त्री और स्‍त्री अधि‍कारों के लिए हिंदी तथा अंग्रेजी दैनिकों एवं पत्रिकाओं में लिखने वाली शि‍क्षाविद् स्‍वर्गीया डॉ. सत्‍या जांगिड की स्‍मृति में हर वर्ष 10 महिलाओं को दिया जाता है. डॉ. सत्‍या ने स्‍त्र‍ियों पर केंद्रित पत्र‍िका 'नारी विकास' निकाली थी. एचडीएफसी की नौकरी छोड़कर कुश्‍ती के दांव सीखने वाली मनजीत जांगिड और मानसिक विकलांग बालक बालिकाओं को शि‍क्षा देने वाली श्रीमती वंदना सहगल को भी सम्‍मानित किया गया. मनजीत जांगिड ने पिछले सप्‍ताह बंगलुरू में हुई राष्‍ट्रीय कुश्‍ती प्रतियोगिता में स्‍वर्ण पदक जीता है.

तीन स्‍त्री रोग विशेषज्ञों- डॉ. प्रतिभा विश्‍वकर्मा, डॉ. इंदु शर्मा और डॉ. ऋतु तंवर तथा स्‍त्री उद्यमी सीमा मोंगा को भी सम्‍मानित किया गया.

वरिष्‍ठ पत्रकार और डॉ. सत्‍या के पति प्रो. रामजीलाल जांगिड ने बताया कि हंसराज कॉलेज की प्राचार्या डॉ. रमा, दौलत राम कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सविता राय और हिंदी विश्‍वविद्यालय की प्रोफेसर कुमुद शर्मा को पिछले वर्ष सम्‍मानित किया गया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement