NDTV Khabar

दिल्ली: डिपार्टमेंटल स्टोर्स के नाम पर चल रहे थे शराब ठेके, मनीष सिसोदिया की अगुवाई में हुई छापेमारी

 दिल्ली में 125 डिपार्टमेंटल स्टोर्स को लाइसेंस दिया गया है. इसके तहत इन्हें15 फीसदी तक बीयर और वाइन रखना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली: डिपार्टमेंटल स्टोर्स के नाम पर चल रहे थे शराब ठेके, मनीष सिसोदिया की अगुवाई में हुई छापेमारी

खास बातें

  1. दिल्ली में 125 डिपार्टमेंटल स्टोर के पास है शराब बिक्री का लाइसेंस
  2. डिपार्टमेंटल स्टोर रख सकते हैं 15 फीसदी शराब
  3. छापेमारी में ज्यादा शराब मिलने पर सील हुए कई स्टोर
नई दिल्ली:

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की अगुवाई में सोमवार को एक्साइज डिपार्टमेंट ने दिल्ली के कई हिस्सों में डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर छापेमारी की. नियमों का उल्लंघन करने का मामला सामने आने पर दो दुकानें सील कर दी गई हैं. दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं. उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया खुद कई दुकानों पर छापेमारी के लिए पहुंचे. खबर लिखे जाने तक एक्साइज विभाग के अधिकारी करोलबाग, आजादपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, कैलाश कॉलोनी, जनकपुरी, सेंट्रल जनकपुरी, गोविंदपुरी एक्सटेंशन सहित कई हिस्सों में छापेमारी कर रहे हैं.

उप-मुख्यमंत्री जब सोमवार को करीब 4.30 बजे एक्साइज विभाग के अधिकारियों के साथ आर्य समाज रोड, कीकरवाला चौक, करोलबाग स्थित डिपार्टमेंटल स्टोर में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे तो वहां देखा कि लगभग 90 फीसदी तक बीयर और वाइन रखी हुई थी जबकि नियमों के हिसाब से डिपार्टमेंटल स्टोर में 15 फीसदी से ज्यादा बीयर और वाइन नहीं रखी जा सकती. इसके बाद उप-मुख्यमंत्री ने मौके पर ही निर्देश दिया कि इस दुकान को तुरंत सील कर दिया जाए.


दिल्ली के मशहूर 5 स्टार होटल में बिना लाइसेंस परोसी जा रही थी 'एक्सपायर' शराब, छापेमारी में जब्त हुईं सैकड़ों बोतलें

अपने औचक निरीक्षण के दौरान उप-मुख्यमंत्री ने पदम सिंह रोड, रैगरपुरा, करोलबाग स्थित एक डिपार्टमेंटल स्टोर में पाया कि बीयर और वाइन के अलावा दुकान में केवल कुछ नमकीन और कोल्ड ड्रिंक्स ही था. इसके अलावा वहां कोई अन्य सामान नहीं पाया गया. ये १५ फीसदी बीयर और वाइन रखने के नियमों का खुला उल्लंघन था. उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के निर्देश पर इस दुकान को भी तुरंत सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई.  

इस कार्रवाई पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में किसी भी कीमत पर गलत तरीके से शराब नहीं बिकने दी जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई  की जाएगी. अपने ट्वीट में मनीष सिसोदिया ने लिखा, "दिल्ली में डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम पर चल रहे शराब के ठेकों पर एक्साईज विभाग की बड़ी कार्रवाई. क़रोल बाग़, जनकपुरी, आज़ादपुर, जहाँगीरपुरी, द्वारका, कैलाश कालोनी, गोविंदपुरी आदि इलाक़ों में बड़े पैमाने पर छापे."

VIDEO: गुरुग्राम में अवैध शराब पकड़ने पहुंची पुलिस, माफियाओं ने SHO के सिर पर फोड़ी बोतल

इस मामले पर उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "कुछ लोग डिपार्टमेंटल स्टोर का लाइसेंस लेकर लोग शराब का ठेका चला रहे हैं. हमने सूचनाएं इकट्ठा करवाईं. इसके बाद एक्साइज विभाग ने इसको लेकर आज बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है. पूरी दिल्ली में जांच की जा रही है. कार्रवाई की जा रही है. "

मनीष सिसोदिया ने कहा, "कानून के हिसाब से एक डिपार्टमेंटल स्टोर 15 फीसदी बीयर और वाइन रख सकता है. लेकिन उसको 85 फीसदी और सामान रखना होगा. इन दो दुकानों पर ऐसा नहीं था. यहां केवल कुछ कोल्ड ड्रिंक्स और नमकीन वगैरह ही मिले हैं. यहां 80-90 फीसदी तक बीयर और वाइन रखे हुए थे. ये पूरी तरह से नियमों का उल्लंघन है. इन लोगों ने डिपार्टमेंटल स्टोर को पूरा शराब का ठेका बना रखा है. डिपार्टमेंटल स्टोर का कॉन्सेप्ट है कि आप 15 फीसदी ही बीयर और वाइन रख सकते हैं. बाकी 85 फीसदी आपको अन्य सामान रखने होंगे."

असम में हुए हादसों के बाद दिल्ली में जहरीली शराब की फैक्ट्री पर छापा

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "पूरी दिल्ली से इस तरह की शिकायतें मिल रही थी कि डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम पर पूरा शराब का ठेका चलाया जा रहा है. इसके बाद पूरी दिल्ली में कार्रवाई की जा रही है. एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी कर रहे हैं. कुछ जगहों पर मैं खुद गया हूं."

मनीष सिसोदिया ने कहा, "अब तक दो डिपार्टमेंटल स्टोर सील कर दिये गये हैं. पूरी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जांच की जा रही है. जहां भी नियमों का उल्लंघन मिलेगा या अन्य गड़बड़ी मिलेगी, तुरंत कार्रवाई की जाएगी. निर्धारित मानकों का उल्लंघन करने वाले किसी दुकानदार को बख्शा नहीं जाएगा."

टिप्पणियां

हरियाणा टू बिहार: ट्रक में ईंट-पत्थर और बालू, नीचे 4 हजार लीटर शराब!

 दिल्ली में 125 डिपार्टमेंटल स्टोर्स को लाइसेंस दिया गया है. इसके तहत इन्हें 15 फीसदी तक बीयर और वाइन रखना है. ये 300 लीटर तक का फ्रिज रख सकते हैं. इसके अलावा इनको 85 फीसदी अन्य सामान रखना अनिवार्य है.  
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement