NDTV Khabar

धू-धूकर जल रही थी बिल्डिंग, पुलिसवालों ने जान पर खेलकर बचाई महिला की जिंदगी, कूदने से एक व्यक्ति की मौत

नई दिल्ली के पहाड़गंज स्थित चूनामंडी गली नंबर 1 में एक चार मंज़िला इमारत में आग लगने के बाद फंसे परिवारों को सुरक्षित बाहर निकाला.

60 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
धू-धूकर जल रही थी बिल्डिंग, पुलिसवालों ने जान पर खेलकर बचाई महिला की जिंदगी, कूदने से एक व्यक्ति की मौत

दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में चार मंजिला इमारत में लगी आग के दौरान महिला को कुछ इस तरीके से बाहर निकाले पुलिस जवान.

खास बातें

  1. दिल्ली के पहाड़गंज इलाके की चार मंजिला इमारत में लगी आग.
  2. ऊपर फंसी महिला को जवानों ने तत्परता से बचाया.
  3. गोदाम से लगी आग ऊपरी हिस्से तक पहुंची.
नई दिल्ली:

नई दिल्ली के पहाड़गंज स्थित चूनामंडी गली नंबर 1 में एक चार मंज़िला इमारत में आग लग गई.घटना की जानकारी होते ही सुबह 6:04 मिनट पर लोगों ने दमकल को सूचना दी. जिसके बाद पहुंची दमकल की आठ गाड़ियां आग बुझाने में फिलहाल जुटीं हैं.आग लगने से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया. धू-धू कर जल रही इमारत के ऊपरी हिस्से में रह रही एक महिला को पुलिसकर्मियों ने बहुत कठिनाई के बाद निकाला.वीडियो में दिख रहा है कि बचाव कार्य में लगे पुलिसकर्मी सीढ़ियों के सहारे महिला को किसी तरह से सुरक्षित बाहर निकाल रहे हैं. जबकि महिला के आसपास आग की तेज लपटें हैं.


जब बिजली का तार गिरने से धू-धूकर जल उठी कारें...


बुधवार की सुबह करीब 6 बजे जब पुलिस का ज्यादातर स्टाफ ईद की वजह से सुरक्षा व्यवस्ता में लगा हुआ था. तभी मकान नंम्बर 3018 गली नम्बर एक, चूना मंडी, पहाड़गंज में आज लग गई. आग पहली मंजिल में लगी थी जिसकी वजह से ऊपर के फ्लोर पर सो रहे लोग फंस गए थे. सीढ़ियों से ऊपर जाना मुश्किल था. ईद की ड्यूटी पर लगे हेड कांस्टेबल मनोज, कांस्टेबल संदीप और अमित ने दूर से धुंआ देखा तो मौके पर पहुंच गए,जिस इमारत में आग लगी थी. वहां तीसरी मंजिल पर एक महिला जान बचाने की गुहार लगा रही थी.पुलिसकर्मी, पड़ोस की बिल्डिंग से ऊपर गए तो दरवाजा बंद था. पुलिस वालों ने पहले तो दरवाज़ा तोड़ा और फिर कांस्टेबल संदीप को एक छज्जे पर उतार दिया और एक सीढ़ी को भी नीचे की तरफ कर दिया. संदीप ने महिला को ऊपर खींचा किसी तरह सीढ़ी के जरिये बचाया जा सका.महिला का पति चौथी मंजिल पर फंसा था उसे भी निकाल लिया गया.


जिन लोगों को बचाया गया उनमें बलराज चौधरी और उनकी पत्नी गंगा देवी हैं,बलराज के मुताबिक जैसे ही आग लगी वो बुरी तरह फंस चुके थे,उन्हें लगा कि अब दोनों नहीं बच पायेंगे,इसी बीच गंगा देवी ने पति से कहा कि कम से कम वो बाहर निकल जाएं उनकी जान बच जाएगी,गंगा देवी ने अपने हाथों से सहारा देकर अपने पति को चौथी मंजिल पर चढ़ा दिया ,लेकिन चौथी मंजिल पर भी तेज धुआं था इसलिए बलराज  का वहां दम घुटने लगा,इसी बीच तीन पुलिसकर्मी आ गए और दोनों की जान बचा ली,बलराज के मुताबिक ये पुलिसकर्मी उनके लिए किसी फरिश्ते की तरह हैं,उन्होंने भगवान तो नहीं देखा लेकिन इन पुलिसकर्मियों में उन्हें भगवान का रूप लगता हैं.हालांकि इस बीच एक दूसरा शख्स इमारत से जान बचाने के लिए कूद गया और उसकी मौत हो गयी.

स्थानीय लोगों के मुताबिक चूनामंडी स्थित इस चार मंजिला इमारत के सबसे नीचे गोदाम है. सबसे पहले इसी गोदाम में ही आग लगी, फिर लपटें ऊपरी हिस्से में जा पहुंची. बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से में कुछ परिवार रहते हैं. आग लगने के कारण परिवार ऊपर ही फंस गए।जान संकट में देख परिवार शोर मचाने लगे. बचाव कार्य में जुटे कर्मियों ने किसी तरह बिल्डिंग में घुसे और रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला गया.एक महिला को बेहद कठिनाई से बिल्डिंग से बाहर निकाला गया. फिलहाल आग पर लगभग काबू पा लिया गया है.

दिल्‍ली के शेखसराय में बीच सड़क कार पर लगी आग, ड्राइवर की जलकर मौत

टिप्पणियां

एनसीआर में इससे पहले एक हफ्ते पहले 16 अगस्त को बिजली का तार टूटकर गिरने से चार कारों में आग लग गई थी.सेक्टर 62 में हुए इस हादसे पर फायरकर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर किसी तरह आग पर काबू पाया. हालांकि आग बुझाने तक दो सीडान और दो हैचबाक सहित कुल चार कारें जलकर खाक हो गईं.दरअसल ट्रांसफॉर्मर से जुड़ा तार कमजोर होने की वजह से टूट गया था. वह कारों में गिरा तो आग लग गई.

VIDEO: पहाड़गंज के चूनामंडी में आग, पुलिस ने हैरतअंगेज़ तरीक़े से महिला को बचाया


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement