NDTV Khabar

गोल्‍ड स्‍मगलिंग के बड़े रैकेट का पर्दाफ़ाश, दुबई से समुद्र के रास्ते भारत लाया गया 44 किलो सोना

सोने की ईंटों को ग्रे रंग के कागज में लपेटकर रखा गया था ताकि आवाजाही के दौरान धातु की आवाज नहीं आए.

217 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोल्‍ड स्‍मगलिंग के बड़े रैकेट का पर्दाफ़ाश, दुबई से समुद्र के रास्ते भारत लाया गया 44 किलो सोना
नई दिल्‍ली: राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने दुबई से समुद्र के रास्ते भारत में तस्करी करके लाए गए करीब 12.5 करोड़ रुपये कीमत का 44 किलोग्राम सोना जब्त किया है. यह तरीका तस्करों द्वारा 1970 के दशक में समुद्र के रास्ते सोने की तस्करी के लिए अपनाया जाता था.

खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए निदेशालय के अधिकारियों ने रविवार को यह जब्ती की. उन्हें जानकारी मिली थी कि गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से एक ट्रक आ रहा है, जिसे उन्होंने दिल्ली के चंदर विहार इलाके में रोका. डीआरआई ने रविवार को जारी की एक विज्ञप्ति में कहा है कि .995 शुद्धता वाला विदेशी चिन्ह लगा 44 किलोग्राम सोना बरामद किया. इसे धातु की पैकिंग में छुपा कर रखा गया था. (वीडियो देखें)

उसमें कहा गया है कि सोने की ईंटों को ग्रे रंग के कागज में लपेटकर रखा गया था ताकि आवाजाही के दौरान धातु की आवाज नहीं आए.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि तस्कर धातु की पैकिंग में विदेशी चिन्ह वाला करीब 40-50 किलोग्राम सोना हर बार लेकर आ रहे थे. सोने की कीमत रोज़ाना ऊपर नीचे होती है, इसलिए आमतौर पर तस्कर हवाई मार्ग से भारत में सोने की तस्करी करते हैं.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि गिरोह के तस्कर इस साल दुबई से करीब 90 करोड़ रुपये कीमत का तकरीबन 300 किलोग्राम सोने को समुद्र के रास्ते तस्करी कर चुके हैं.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement