COVID-19 के रेड जोन निर्धारित करने के लिए दिल्ली सरकार ने चलाया अभियान: सूत्र

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने इलाके में COVID-19 के आधार पर ‘रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन’ के बंटवारे का काम शुरू कर दिया है. सूत्रों ने कहा, ‘सरकार ने तीनों जोन बांटने के लिए एक प्रक्रिया जारी की है. यह काम जल्द पूरा हो जाएगा.’

COVID-19 के रेड जोन निर्धारित करने के लिए दिल्ली सरकार ने चलाया अभियान: सूत्र

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • नई प्रक्रिया के तहत निर्धारित होंगे रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन
  • अभी दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं
  • स्वास्थ्य विभाग ने ‘रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन’ के बंटवारे का काम शुरू किया
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में इलाकों का रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकरण करने के लिए एक नई प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है. अभी दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने इलाके में COVID-19 के आधार पर ‘रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन' के बंटवारे का काम शुरू कर दिया है.

सूत्रों ने कहा, ‘सरकार ने तीनों जोन बांटने के लिए एक प्रक्रिया जारी की है. यह काम जल्द पूरा हो जाएगा.' दिल्ली सरकार ने मांग की थी कि पूरे शहर को 'रेड' जोन घोषित नहीं किया जा सकता है. जिलों की बजाय वर्गीकरण नगरपालिका वार्डों के आधार पर किया जाना चाहिए.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हालिया वर्गीकरण मापदंडों के अनुसार, शहर के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं, जिसके तहत ऑरेंज और ग्रीन जोन की तुलना में गतिविधियों पर अधिक प्रतिबंध के कारण दिल्लीवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

सूत्रों ने कहा, ‘यह प्रक्रिया या तो वार्ड के आधार या निषिद्ध इलाकों के आधार पर पूरी की जाएगी.' दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 534 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले 11,000 के पार पहुंच गए । वहीं मृतक संख्या बढ़कर 176 हो गई.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com