NDTV Khabar

दिल्ली मेट्रो ने आईटीओ-कश्मीरी गेट 'हेरिटेज लाइन' जनता के लिए शुरू की

नई लाइन वायलेट लाइन का विस्तार है जो फिलहाल फरीदाबाद और आईटीओ के बीच चलती है. यह येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशन का बोझ कम करेगी.

505 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली मेट्रो ने आईटीओ-कश्मीरी गेट 'हेरिटेज लाइन' जनता के लिए शुरू की

आईटीओ-कश्मीरी गेट हेरिटेज लाइन’ को रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया

खास बातें

  1. हेरिटेज लाइन में तीन स्टेशन - दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला हैं
  2. यह येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशन का बोझ कम करेगी
  3. दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का कुल संचालन नेटवर्क अब 217 किलोमीटर हो गया है
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की पुरानी दिल्ली में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि आईटीओ-कश्मीरी गेट 'हेरिटेज लाइन’ को रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया. इसमें तीन स्टेशन - दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला हैं. नई लाइन वायलेट लाइन का विस्तार है जो फिलहाल फरीदाबाद और आईटीओ के बीच चलती है. यह येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशन का बोझ कम करेगी.

मेट्रो भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई लाइन को हरी झंडी दिखाई. लाइन शुरू करने पर दिल्ली मेट्रो की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि पुरानी दिल्ली, शहर का पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्र है, जहां ऐतिहासिक महत्व के कई स्मारक हैं. यह कई लोगों को इन स्मारकों में लेकर आएगी, क्योंकि अब उन्हें यातायात जाम और पार्किंग की बाधाओं के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

नायडू ने कहा, 'हम सबको याद है कि शहर के इस हिस्से में मेट्रो के पहले संपर्क ने एक दशक पहले चांदनी चौक और चावड़ी बाजर के कारोबारी इलाकों को कैसे पुनजीर्वित कर दिया. यह संपर्क दिल्ली के इस हिस्से की अर्थव्यवस्था को और आगे बढ़ाने में मदद करेगा.' उन्होंने कहा कि इस लाइन का निर्माण चुनौतियों से भरा हुआ था क्योंकि दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को गली-कूचों वाले इलाकों में निर्माण करना पड़ा. उन्हें ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों के नजदीक के इलाकों में भी निर्माण कार्य करना पड़ा. लाइन के तीनों स्टेशन भूमिगत हैं और इन्हें क्षेत्र की विरासत के मुताबिक डिजाइन किया गया, ताकि यह उसके समृद्ध इतिहास और शानदार वर्तमान की झलक दे सके.
 
heritage station

इस लाइन के शुरू होने से दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो का कुल संचालन नेटवर्क 217 किलोमीटर हो गया है, जिसमें 162 स्टेशन हैं. भारत में फिलहाल 346 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल का संचालन नेटवर्क है. नायडू ने कहा कि विभिन्न शहरों में करीब 530 किलोमीटर निर्माणधीन है और 800 किलोमीटर से अधिक पर विभिन्न राज्य सरकारें विचार कर रही हैं.

उन्होंने इस मौके का इस्तेमाल शहर में सार्वजनिक परिवहन में बढ़ोतरी करने की जरूरत पर ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जो पहले और आखिरी मील के बीच संपर्क मुहैया कराए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में फोकस ज्यादा साइकिल ट्रैक तथा बेहतर सार्वजनिक परिवहन पर होना चाहिए.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो आज न सिर्फ शहर के लिए बल्कि समूचे भारत के लिए गर्व की बात है. अब कई देश दिल्ली मेट्रो की प्रशंसा कर रहे हैं और डीएमआरसी कई शहरों को परामर्श दे रही है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement