दिल्ली में ऑटो से चलना होगा महंगा, जल्द लागू हो सकता है बढ़ा किराया

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तैयारियां की जा रही है ताकि किराये के मीटर आसानी से व्यवस्थित हो जाए और ऑटोरिक्शा ड्राइवर संशोधित किराया वसूल सके.

दिल्ली में ऑटो से चलना होगा महंगा, जल्द लागू हो सकता है बढ़ा किराया

दिल्ली में बढ़ेंगे ऑटो के किराये

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में अब ऑटो से चलने के लिए आपको अपनी जेब पहले की तुलना में ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. दरअसल, दिल्ली सरकार की मंजूरी के बाद राजधानी में ऑटो के किराये में एक बार फिर बढ़ोतरी होने जा रही है. बढ़े किराये अगले कुछ दिनों में लागू हो सकते हैं. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तैयारियां की जा रही है ताकि किराये के मीटर आसानी से व्यवस्थित हो जाए और ऑटोरिक्शा ड्राइवर संशोधित किराया वसूल सके. दिल्ली सरकार ने शहर में चलने वाले करीब 90,000 ऑटो के लिए मौजूदा आठ रूपये प्रति किलोमीटर की दर में डेढ़ रूपये के इजाफे के कमेटी की सिफारिशों को मंजूरी दी थी.

इंसानियत शर्मसार: मध्य प्रदेश में इस गरीब का शव ठेले पर ले जाने को मजबूर परिवार

पहले दो किलोमीटर के लिए मौजूदा 25 रूपये के प्रारंभिक किराये (बेस फेयर) को भी 1.5 किलोमीटर के लिए 25 रूपये करने को मंजूरी दी गयी है. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आचार संहिता खत्म होने के बाद ऑटो किराए के संशोधन के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि आचार संहिता खत्म होने के एक हफ्ते के भीतर अधिसूचना जारी होगी और संशोधित दर लागू की जाएगी. लेकिन नयी दर के आकलन के लिए किराए के मीटरों को व्यवस्थित करना होगा.

मोदी सरकार के मंत्री जी बोले- देश में हवाई जहाज का सफर ऑटो रिक्शा से भी सस्ता

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शे के किराये में बढ़ोतरी को इसी साल मार्च में स्वीकृति दे दी थी. दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया था. दिल्ली कैबिनेट ने ऑटो रिक्शा किराये को प्रति किलोमीटर डेढ़ रुपये बढ़ाने की किराया समीक्षा समिति की अनुशंसाओं को मंजूरी दी थी. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया था कि शुरुआती दो किलोमीटर के लिए लगने वाला 25 रुपये अब शुरुआती डेढ़ किलोमीटर के लिए लागू होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब ऑटो रिक्शा का रूट और किराया बताएगा Google Map, दिल्ली में यात्रियों के लिए नया फीचर शुरू

गहलोत ने बताया था कि परिवहन विभाग की अधिसूचना के बाद नई दरों को लागू किया जाएगा. एक सवाल के जवाब में परिवहन मंत्री ने कहा कि किराया समीक्षा आरक्षित विषय नहीं है और उसके लिए उप राज्यपाल की मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है. (इनपुट भाषा से)