NDTV Khabar

अस्पताल का दावा: सर्जरी से पहले दिल्ली का यह लड़का था दुनिया का सबसे वजनी बच्चा

अस्पताल ने दावा किया है कि सर्जरी की मदद से 30 किलोग्राम से अधिक वजन कम करने से पहले वह ‘92 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर के ‘ बॉडी मास इंडेक्स ’ के साथ विश्व का सबसे वजनदार किशोर ’ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अस्पताल का दावा: सर्जरी से पहले दिल्ली का यह लड़का था दुनिया का सबसे वजनी बच्चा

मिहिर जैन की हुई वजन घटाने वाली सर्जरी

नई दिल्ली: दिल्ली के किशोर मिहिर जैन की 14 साल की उम्र में 237 किलोग्राम वजन था और जब वह यहां वजन कम करने वाली सर्जरी कराने के लिये एक अस्पताल पहुंचा तो वह सही ढंग से चलने या सांस लेने में भी असमर्थ था. 

अस्पताल ने दावा किया है कि सर्जरी की मदद से 30 किलोग्राम से अधिक वजन कम करने से पहले वह ‘92 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर के ‘ बॉडी मास इंडेक्स ’ के साथ विश्व का सबसे वजनदार किशोर ’ था. अस्पताल ने एक बयान में आज यह जानकारी दी.

दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद अब्दुलाती का अबू धाबी के अस्पताल में निधन

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, मेटाबोलिक एंड बैरियेट्रिक सर्जरी के चेयरमैन प्रदीप चौबे ने कहा कि मिहिर मेरे ओपीडी में बीते दिसंबर व्हील चेयर पर आया था और उसकी हालत देखखर मुझे अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो रहा था. वह काफी मोटा था. वह ‘92 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर के ‘ बॉडी मास इंडेक्स ’ के साथ विश्व का सबसे वजनदार किशोर ’ था. वह अपनी आंख खोल पाने में भी सक्षम नहीं था. यहां तक कि वह सही से खड़ा भी नहीं हो पा रहा था. जब मुझे उसकी उम्र के बारे में पता चला, मैं परेशान हो गया. महज 14 सालों की उम्र में जिस लेवल पर वह पहुंचा था, वह काफी खतरनाक था. 

टिप्पणियां
अस्पताल के मुताबिक, मिहिर की हाईट पांच फिट है. अभी उसका वजन 165 किलोग्राम है और 100 किलोग्राम वजन करने का टारगेट है. 

VIDEO: इमान अब नहीं रही दुनिया की सबसे वजनी महिला, दो महीने में घटा 242 किलो वजन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement