Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर दिल्ली मेट्रो के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, स्टेशन कंट्रोलरों को चौकस रहने की हिदायत

भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद दिल्ली मेट्रो (DMRC) के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर दिल्ली मेट्रो के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट, स्टेशन कंट्रोलरों को चौकस रहने की हिदायत

दिल्ली मेट्रो के लिए हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद दिल्ली मेट्रो (DMRC) के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है. दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा एजेंसियों की सलाह के बाद यह अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही स्टेशन कंट्रोलरों को चौकस रहने की हिदायत भी दी गई है. साथ ही उनसे यह भी कहा गया है कि वह हर दो घंटे में रिपोर्ट दें. दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, 'सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सलाह के बाद आज शाम 6 बजे से पूरे डीएमआरसी नेटवर्क में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. उधर, सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर मुंबई के संवेदशनशील इलाकों में सेना और स्थानीय पुलिस को भी तैनात किया गया है. 

यह भी पढ़ें: पाक हिरासत में रखे गए भारतीय पायलट को लेकर कुमार विश्वास का ट्वीट, कही यह बात...


दिल्ली और पड़ोसी शहरों में फैला दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 327 किलोमीटर लंबा है और इसके 236 स्टेशन हैं. अधिकारी ने कहा, ‘रेड अलर्ट जारी होने के बाद, सभी स्टेशन नियंत्रकों को पार्किंग स्थल सहित पूरे स्टेशन परिसर पर किसी भी संदिग्ध सामग्री या गतिविधि का निरीक्षण करना होगा और इसकी जानकारी हर दो घंटे में नियंत्रण केंद्र को देनी होगी.'

यह भी पढ़ें: पाक हिरासत में IAF पायलट की पुष्टि के बाद पीएम मोदी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

बता दें कि बुधवार को पाकिस्‍तान और भारत दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं. पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया. इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक मिग विमान का नुकसान हो गया. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट लापता है. बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली. भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाक में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा. इस बीच पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ फिर से बातचीत का राग अलापा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जंग हुई तो यह किसी के काबू में नहीं रहेगी. इमरान खान ने कहा कि हम भारत को बातचीत के लिए आ‍मंत्रित करते हैं.

यह भी पढ़ें: IAF Air Strike: पाकिस्तान की हिरासत में है भारतीय वायुसेना का पायलट, भारत ने सुरक्षित लौटाने को कहा

इसके बाद देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना प्रमुखों के साथ तकरीबन एक घंटे बात की. साथ में राष्‍ट्रीय सुरक्षा प्रमुख अजित डोभाल भी उपस्‍थ‍ित थें. उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद दिल्‍ली मेट्रो के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया और प्रत्‍येक दो घंटे पर स्‍टेशन कंट्रोलर को सूचना देने का भी निर्देश दिया गया. इससे पहले 14 फरवरी को पुलवामा में हुए एक आत्‍मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली थी. भारत ने इसके अगले दिन ही सेना को खुली छूट देने की बात कही थी और पाकिस्‍तान से 'मोस्‍ट फेवरेट नेशन' दर्जा वापस ले लिया था.

यह भी पढ़ें: पाक हिरासत में रखे गए भारतीय पायलट को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू ने दिया यह बयान, कहा...

इसके बाद घाटी में हुए सर्च ऑपरेशन में जैश के कई आतंकवादी मारे गए थे. 26 फरवरी की रात में वायुसेना ने अपने असैन्‍य कार्रवाई में पाकिस्‍तान के बालाकोट स्‍थ‍ित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त कर दिया था. भारत के इस कार्रवाई का पूरी दुनिया ने समर्थन किया.

टिप्पणियां

VIDEO:  भारतीय सेना के लिए कुछ भी संभव: जेटली​



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Tanhaji Box Office Collection Day 37: अजय देवगन की 'तान्हाजी' का धांसू प्रदर्शन जारी, 37वें दिन रही ऐसी कमाई

Advertisement