NDTV Khabar

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच अरविंद केजरीवाल बोले, जरूरत पड़ी तो लागू करेंगे ऑड-ईवन स्कीम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि जरूरत पड़ने पर दिल्ली सरकार सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना (Odd-Even Car Scheme) फिर से लागू करेगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच अरविंद केजरीवाल बोले, जरूरत पड़ी तो लागू करेंगे ऑड-ईवन स्कीम

केजरीवाल ने कहा कि जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन स्कीम फिर लागू की जाएगी.

नई दिल्ली :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि जरूरत पड़ने पर दिल्ली सरकार सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना (Odd-Even Car Scheme) फिर से लागू करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर घटाने के लिये कई कदम उठा रही है. शहर में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर श्रेणी' में पहुंचने के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकार (ईपीसीए) ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के छह औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों और निर्माण कार्य पर बुधवार तक रोक लगा दी थी. केजरीवाल ने कहा, ‘जब भी ऑड-ईवन (Odd-Even Scheme) की जरूरत होगी हम निश्चित तौर पर इसे लागू करेंगे'. उन्होंने कहा, ‘हम सबको प्रदूषण कम करने में भूमिका निभानी होगी. दिल्ली सरकार कई कदम उठा रही है. हमने बड़े पैमाने पर पौधा लगाने का अभियान चलाया है. सरकार शीघ्र 3000 बस खरीदेगी. हमने, मेट्रो के बड़े चरण को मंजूरी दी है.हम अपनी तरफ से सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं'.

दिल्ली की दमघोंटू आबोहवा : फिलहाल राहत के आसार नहीं, ऐसे करें अपना बचाव


टिप्पणियां

प्रदूषण का स्तर घटाने में केंद्र की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार को पड़ोसी राज्यों की बैठक बुलानी चाहिये, क्योंकि हवा की कोई सरहद नहीं है. केजरीवाल ने कहा, ‘अक्टूबर और नवंबर में तकरीबन 20 से 25 दिन ऐसे होते हैं जब (पड़ोसी राज्यों में) पराली जलाए जाने के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ता है. जब तक केंद्र कदम नहीं उठाता है, तब तक कुछ भी नहीं किया जा सकता''. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार चौथे दिन ‘गंभीर' श्रेणी में रही क्योंकि मौसमी दशाएं प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिये प्रतिकूल हैं. शहर को दिवाली के समय से सबसे खराब प्रदूषण के संकट का सामना करना पड़ रहा है. 

दिल्लीवालों सावधान: और जहरीली हो गई राजधानी की हवा, पांच दिन तक न निकलें घर से बाहर



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement