स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे के चलते कड़ी सुरक्षा, लालकिले के आसपास 500 कैमरे लगाए गए

स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे के चलते कड़ी सुरक्षा, लालकिले के आसपास 500 कैमरे लगाए गए

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • कश्मीर में बिगड़े हालात के कारण खतरा बढ़ा
  • लाल किले पर लगाए दो पावरफुल कैमरे
  • चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था की गई
नई दिल्ली:

कश्मीर में चल रही हिंसा के बीच 15 अगस्त को आतंकी हमले का खतरा कश्मीरी आतंकियों से भी हैं. सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो लश्कर ए तैयबा,हिजबुल मुजाहिदीन और जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन बड़ा हमला करवा सकते हैं. इसलिए अभी से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.
 
लालकिले पर प्रधानमंत्री के डायस के पीछे करीब दो करोड़ की कीमत के दो खास कैमरे लगाए गए हैं. यह कैमरे 10 किलोमीटर तक क्या चल रहा है, हर गतिविधि को बारीकी से पकड़ सकते हैं. 15 अगस्त को प्रधानमंत्री लालकिले पर जहां खड़े होकर भाषण देंगे उसके पीछे गुम्बदों पर खास HD100X जूम कैमरे लगाए गए हैं. किसी भी संदिग्ध हरकत को इन कैमरों से जूम करके भी आसानी से देखा जा सकता है. उत्तरी दिल्ली के डीसीपी के मुताबिक दोनों कैमरों के बारे में सुरक्षा के लिहाज से बहुत ज्यादा डिटेल्स नहीं बताए जा सकते.

पुलिस लालकिले के अंदर और उसके आसपास हर किसी की सुरक्षा जांच कर रही है. निगरानी के लिए करीब 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनमें 306 आईटीओ से लेकर लालकिले तक प्रधानमत्री के रूट पर होंगे और 190 कैमरे लाल किले के अंदर.

Newsbeep

पुलिस के मुताबिक 15 अगस्त को दिल्ली में सुबह 11 बजे तक पतंग उड़ाने पर पाबंदी रहेगी. लाल किले के आसपास का एरिया नो फ्लाई जोन होगा. ड्रोन या किसी तरह के यंत्र उड़ाने पर पाबंदी रहेगी. एयर डिफेंस गन की भी तैनाती रहेगी. आसपास की 600 ऊंची इमारतों पर शार्पशूटर तैनात होंगे. आसपास रहने वाले तकरीबन 9000 नए लोगों की सुरक्षा जांच हुई है. पुलिस का कहना कि होटलों और गेस्ट हाउसों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सूत्रों के मुताबिक लाल किले और उसके आसपास की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के करीब 10000 जवान तैनात रहेंगे. दिल्ली पुलिस के स्वात कमांडो भी मुस्तैद रहेंगे. सुरक्षा एजेसियों ने सुझाव दिया है कि प्रधानमंत्री बुलेट प्रूफ डायस से भाषण दें हालांकि यह अब तक साफ नहीं है कि डायस इस बार बुलेटप्रूफ होगा या नहीं.