NDTV Khabar

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ''रूफ़टाॅप सोलर ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम 14 जनवरी से होगा शुरू

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान एनआईएसई द्वारा दो सप्ताह का ''रूफ़टाॅप ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम अगले साल 14 जनवरी से शुरू होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जामिया मिल्लिया इस्लामिया में ''रूफ़टाॅप सोलर ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम 14 जनवरी से होगा शुरू

Jamia Milia Islamia में दो सप्ताह का ''रूफ़टाॅप ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम 14 जनवरी से शुरू होगा.

नई दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नवीन एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान एनआईएसई द्वारा दो सप्ताह का ''रूफ़टाॅप ग्रिड इंजीनियर'' ट्रेनिंग प्रोग्राम अगले साल 14 जनवरी से शुरू होगा. यह प्रशिक्षण योजना विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग की ओर से आयोजित की गई है. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में अकादमिक और उद्योग जगत से जुड़े विशेषज्ञ लेक्चर देंगे और प्रयोगशाला में उसे जीवंत रूप से दर्शाया जाएगा. जेएमआई की एडवांस पावर इलेक्ट्राॅनिक्स रिसर्च लैब में भी रूफ़टाॅप सोलर ग्रिड इंजीनियर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की वर्कशॉप में प्रोफेसर ने बताया- क्यों देश के लिए जरूरी है सोलर एनर्जी

इस प्रोग्राम के कोर्स कोआर्डिनेटर इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग के डा. एहतेशामुल हक़ हैं. उन्होंने बताया कि अक्षय ऊर्जा मंत्रालय और एनआईएसई का उद्देश्य है कि देश और दुनिया के बाज़ार की मांग को देखते हुए सोलर एनर्जी के क्षेत्र में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की संख्या में इज़ाफ़ा किया जाए. उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया को चुना जाना खुशी की बात है.


टिप्पणियां

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में कोरियाई सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन

एनआईएसई के डायरेक्ट जनरल डा. अरूण कुमार त्रिपाठी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को हर तरह का सहयोग उपलब्ध करा रहे हैं. इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख प्रो ज़ेड. ए. जाफ़री ने उम्मीद जताई कि इस प्रशिक्षण से इंजीनियरिंग ग्रेज्युएट्स को नवीन ज्ञान मिल सकेगा जिसका उन्हें उनकी आजीविका में लाभ मिलेगा. जेएमआई के रजिस्ट्रार ए. पी. सिद्दीक़ी ने इस प्रोग्राम को हर तरह का समर्थन उपलब्ध कराया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement