NDTV Khabar

जामिया की प्रोफेसर डॉ. शमा परवीन को मिलेगा सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के इंटर डिसिप्लिनरी रिसर्च इन बेसिक साइंस की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शमा परवीन को प्रतिष्ठित सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जामिया की प्रोफेसर डॉ. शमा परवीन को मिलेगा सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार

23 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू पुरस्कार प्रदान करेंगे.

नई दिल्ली : जामिया मिल्लिया इस्लामिया के इंटर डिसिप्लिनरी रिसर्च इन बेसिक साइंस की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शमा परवीन को प्रतिष्ठित सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है. डॉ. परवीन ने आण्विक जीव विज्ञान अनुसंधान में काफी महत्वपूर्ण काम किये हैं. डेंगू, ज़ीका,इन्फ्लुएंजा और श्वास संबंधी वायरस पर उन्होंने खास अनुसंधान किये हैं. विश्व की कई मशहूर विज्ञान पत्रिकाओं में उनके अनुसंधानों को जगह मिली है. जामिया हमदर्द के संस्थापक और विश्व विख्यात हकीम अब्दुल हमीद की पत्नी सईदा बेगम की याद में जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय में इस पुरस्कार का गठन किया गया था. 

जामिया स्कूल के बच्चों ने पेश किया उदाहरण, केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए पॉकेट मनी से बचाकर दिए पैसे

टिप्पणियां
इस पुरस्कार के जरिये देश के अल्पसंख्यक संस्थानों में वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली महिला वैज्ञानिकों के उल्लेखनीय अकादमिक कार्यों को प्रोत्साहित किया जाता है. 23 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के अवसर पर डॉ. शमा को इस पुरस्कार से औपचारिक रूप से सम्मानित करेंगे. 

हिंदी दिवस के अवसर पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया में इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement