NDTV Khabar

जाट आंदोलन : दिल्ली-हरियाणा सीमा क्षेत्रों में धारा-144 लागू

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जाट आंदोलन : दिल्ली-हरियाणा सीमा क्षेत्रों में धारा-144 लागू

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

हरियाणा में जाट आरक्षण को लेकर ताजा आंदोलन शुरू होने के मद्देनजर रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में निषेधाज्ञा लगा दी गई। दिल्ली पुलिस ने बताया कि धारा 144 शहर के एक-चौथाई से अधिक क्षेत्र में लगाई गई है।

अधिकतर क्षेत्रों में जहां निषेधाज्ञा लगाई गई है, वे या तो हरियाणा से लगे सीमावर्ती इलाके हैं या वहां जाट समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। दिल्ली पुलिस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के सीमांत जिलों एवं शहर के अन्य हिस्सों में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगाई है, जहां जाट आरक्षण मांग के सिलसिले में प्रदर्शन होने की आशंका है।'

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि निषेधाज्ञा 18 पुलिस उप मंडलों में लगाई गई है, जिनमें दक्षिण पश्चिम दिल्ली का द्वारका और नजफगढ़, बाहरी दिल्ली का अलीपुर और बवाना, दक्षिण दिल्ली का महरौली और वसंत विहार उप मंडल, दक्षिणपूर्वी दिल्ली का सरिता विहार और अंबेडकर नगर उप मंडल, उत्तर पूर्वी दिल्ली में सीमापुरी और खजूरी खास, पूर्वी दिल्ली में मधु विहार और कल्याणपुरी उप मंडल, पूरे उत्तरी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली का मुखर्जी नगर शामिल है। इन पांच उप मंडलों में 54 से अधिक पुलिस थाने आते हैं। इसमें शहर का एक-चौथाई से अधिक क्षेत्र आता है। जाट आंदोलन के पहले चरण के दौरान मुखर्जी नगर और नजफगढ़ क्षेत्रों में हिंसा हुई थी।


टिप्पणियां

अधिकारी ने कहा, 'कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।' फरवरी में जाट समुदाय के आंदोलनकारियों ने शहर में कई जगहों पर प्रदर्शन किया था, जिससे शहर में यातायात व्यवस्था बाधित हुई थी।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement