NDTV Khabar

JNU के 17 छात्रों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज, डीन के दफ़्तर में हंगामे का आरोप

जेएनयू के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेंस के एक प्रोफेसर के निलंबन और गिरफ़्तारी की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे 17 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JNU के 17 छात्रों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज, डीन के दफ़्तर में हंगामे का आरोप

फाइल फोटो

खास बातें

  1. प्रोफेसर के निलंबन और गिरफ़्तारी की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन
  2. 17 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है
  3. डीन के दफ़्तर में हंगामा करने के आरोप में केस दर्ज हुआ है
नई दिल्ली:

जेएनयू के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेंस के एक प्रोफेसर के निलंबन और गिरफ़्तारी की मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे 17 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष गीता कुमारी और 16 दूसरे छात्रों के खिलाफ डीन के दफ़्तर में हंगामा करने के आरोप में केस दर्ज हुआ है. 

इन छात्रों पर डीन ऑफिस में प्रोफ़ेसर उमेश अशोक कदम के साथ बदतमीजी, मारपीट, जान से मारने की धमकी के आरोप में एफआईआर दर्ज हुई है. प्रोफेसर का आरोप है कि जेएनयू छात्र संघ के लोगों के उकसाने पर छात्रों ने ऑफिस में घुसकर उनको बंधक बनाया, धमकी दी और मारपीट की. 

जेएनयू के प्रोफेसर पर छात्राओं के यौन उत्पीड़न का आरोप : छात्र संघ पहुंचा दिल्ली महिला आयोग


दरअसल ये छात्र IHA सर्कुलर के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे थे. इनकी मांग थी कि इस सर्कुलर को खत्म किया जाए. गीता कुमारी और ज़ोया खान को भी कमेटी में शामिल किया जाए. इसी बात को लेकर छात्रों ने प्रोफेसर को उनके कमरे में बंधक बनाया, वो कुछ खा भी नहीं पाए. आखिरकार सिक्योरिटी गार्ड की मदद से उन्हें ऑफिस से बाहर निकाला गया. 
प्रोफ़ेसर की शिकायत पर 16 मार्च को गीता कुमारी, ज़ोया खान और 17 अन्य छात्रों के खिलाफ वसंतकुंज नार्थ पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है. सबूत के तौर पर पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज भी दी गई है, जिसमें सारी वारदात कैद है.

जेएनयू की लापता छात्रा आई सामने, बोली - मैं अपनी मर्जी गई थी

वहीं जेएनयू में पढ़ने वाली 9 छात्राओं ने एक प्रोफ़ेसर पर छेड़ख़ानी का आरोप लगाया है. स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेंस की छात्राएं प्रोफेसर अतुल ज़ोहरी के निलंबन और उनकी गिरफ़्तारी की मांग को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. प्रोफ़ेसर अतुल के ख़िलाफ बीते एक हफ़्ते में 9 छात्राओं ने छेड़ख़ानी की शिकायत दर्ज कराई है. आरोपी प्रोफ़ेसर का कहना है कि उन्होंने 75% हाज़िरी को लेकर सख़्ती दिखाई, इसलिए साज़िश के तहत उन पर आरोप लगाए जा रहे हैं. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.  2 पीड़ित लड़कियों के बयान भी कोर्ट में दर्ज कराए गए हैं. पुलिस ने आरोपी प्रोफ़ेसर को पूछताछ के लिए आज बुलाया है.

टिप्पणियां

VIDEO: JNU की 9 छात्राओं का प्रोफ़ेसर पर छेड़खानी का आरोप

उधर, जेएनयू में नए वीसी के आने के बाद टीचर्स एसोसिएशन और प्रशासन के बीच चीज़ें ठीक नहीं चल रहा हैं. दोनों पक्षों के बीच समय-समय पर टकराव सामने आते रहे हैं, सोमवार को फिर टीचर्स एसोसिएशन एडमिन ब्लॉक के सामने सत्याग्रह पर बैठ गए. जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन का आरोप है कि प्रशासन फ़ैसले की प्रक्रिया का लगातार उल्लंघन कर रहा है. फ़ैसले अराजक तरीके से लिए जा रहे हैं. सामाजिक न्याय की प्रक्रिया कमज़ोर की जा रही है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement