Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

EVM से ही होंगे MCD चुनाव, एलजी ने ठुकराई मुख्‍यमंत्री केजरीवाल की मांग

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
EVM से ही होंगे MCD चुनाव, एलजी ने ठुकराई मुख्‍यमंत्री केजरीवाल की मांग

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बैलेट पेपर से नगर निगम चुनाव कराने की मांग ठुकरा दी है. एलजी ने केजरीवाल की मांग पूरी करने में असमर्थता ज़ाहिर की है और समय कम होने का हवाला दिया है. मंगलवार को केजरीवाल ने मांग की थी कि क्योंकि ईवीएम पर बहुत से सवाल उठ रहे हैं और पॉलिटिकल पार्टियों को अब इसमें भरोसा नहीं रहा इसलिये निगम चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएं. केजरीवाल के अलावा दिल्ली में कांग्रेस, एनसीपी, जदयू, सीपीआई, सीपीएम भी यही मांग कर रहे थे. हालांकि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग पहले ही दिल्ली में नगर चुनाव ईवीएम से कराने की घोषणा कर चुका है. दिल्ली में 22 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे और 25 अप्रैल को नतीजे आएंगे.

उल्लेखनीय है कि पंजाब और गोवा में अपेक्षित सफलता ना मिलने के बाद आम आदमी पार्टी ने EVM यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर संदेह ज़ाहिर करते हुए मांग की है कि आगामी दिल्ली नगर निगम चुनाव में बैलट पेपर से चुनाव कराये जाएं. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि 'UP में भी नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर से होते हैं, दिल्ली एमसीडी (MCD) के चुनाव भी बैलेट पेपर से कराये जा सकते हैं.' संजय सिंह ने कहा कि पंजाब चुनाव जीतने वाली कांग्रेस को भी ईवीएम (EVM) पर संदेह है, बसपा को भी संदेह है और दूसरी पार्टियों भी संदेह है यही नहीं बीजेपी जब तक विपक्ष में थी तब तक उसके नेता और समर्थक EVM पर सवाल उठाते थे तो ऐसे में बैलट पेपर से चुनाव कराने में क्या हर्ज है?


टिप्पणियां

ईवीएम (EVM) पर उठे 29 सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने इस प्रकार डिटेल में दिया
हाल में संपन्न चुनावों में पंजाब में सत्ता से दूर रहने और गोवा में खाता भी नहीं खोल पाने के बाद दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आगामी एमसीडी चुनावों को बैलेट पेपर के जरिए कराने की मांग की. कांग्रेस पार्टी के नेता और दिल्ली प्रभारी अजय माकन ने भी ऐसी ही मांग की थी. इनसे पहले बहुजन समाज पार्टी की ओर से भी विधानसभा चुनाव में हार के बाद चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर इस ईवीएम पर सवाल उठाए. चुनाव आयोग ने बीएसपी को एक लंबी चिट्ठी लिखकर जवाब दिया और ईवीएम का बचाव किया. वहीं, दिल्ली में एमसीडी चुनाव में बैलेट पेपर के प्रयोग के आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की मांग को भी चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया.

यह हैं कारण... जिनसे नहीं हो सकती इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीनों में छेड़छाड़
विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने बीजेपी पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ईवीएम में छेड़छाड़ का संदेह व्यक्त करते हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान कराने का आदेश दे दिया. जबकि दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त संजय श्रीवास्तव के मुताबिक ईवीएम मशीन से किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है. उन्होंने इस बारे में दिल्ली सरकार की चिट्ठी का जवाब दे दिया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... मोदी सरकार के उलट नीतीश कुमार का बड़ा बयान- बिहार में लागू नहीं होगा NRC, CAA पर साधी चुप्पी- NPR को लेकर...

Advertisement