NDTV Khabar

3 बच्चियों की भूख से मौत : मजिस्ट्रेट जांच में नया खुलासा, पिता ने गर्म पानी में दी थी कोई अनजान दवा

रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चियों के पिता ने उनको 23 जुलाई की रात को गर्म पानी में कोई अनजान दवा दी थी .

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
3 बच्चियों की भूख से मौत : मजिस्ट्रेट जांच में नया खुलासा, पिता ने गर्म पानी में दी थी कोई अनजान दवा

मंडावली मामले में मजिस्ट्रेट की आई रिपोर्ट

खास बातें

  1. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भुखमरी से मौत का दावा
  2. 8 साल की बच्ची के बैंक खाते में 1805 थे : मजिस्ट्रेट रिपोर्ट
  3. अलग-अलग रिपोर्ट से पेंच फंसा
नई दिल्ली:

पूर्वी दिल्ली के मंडावली में तीन बच्चियों की भुखमरी से हुई मौत के मामले में नया मोड़ आ गया है. दिल्ली सरकार ने जो मजिस्ट्रट जांच बिठाई थी उसकी रिपोर्ट में मौत की मुख्य वजह भुखमरी को नहीं बताया गया है.रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चियों के पिता ने उनको 23 जुलाई की रात को गर्म पानी में कोई अनजान दवा दी थी फिर पिता मंगल सिंह 24 जुलाई सुबह घर से गए और लौटकर नहीं आये. ऐसे में घटना को लेकर शक मामले में शक पैदा होता है इसलिए मामले की आगे जांच होनी चाहिए. हालांकि रिपोर्ट में माना गया है कि जिस तरह के हालात में परिवार जीवन जी रहा है उसको देखकर साफ़ है कि मरने वाले बच्चों का पोषक स्तर अच्छा नहीं था लेकिन बच्चों को कुछ खाने का सामान लगातार मिल रहा था.

यह भी पढ़ें: भुखमरी से मौत - अब कौन है दिल्ली का 'बॉस', जवाब दे...


SDM प्रीत विहार की जांच रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मरने वाली बच्ची में सबसे बड़ी 8 साल की बच्ची के बैंक खाते में 1805 थे. रिपोर्ट में बच्चों की सेहत का भी ज़िक्र किया गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 'मारने वाले बच्चे उल्टी और दस्त से पीड़ित थे जो कि किसी तरह के पेट के इन्फेक्शन से हुआ होगा. लेकिन उनको ज़रूरी ORS घोल और दवा नहीं मिली होगी जिसके चलते वो dehyderation का शिकार हुए. इन सब के बीच अजीब बात ये है कि तीन बच्चियों के एक नहीं बल्कि दो बार पोस्ट मॉर्टम हुआ और दोनों बार ही भुखमरी मौत की वजह डॉक्टरों ने बताई. जबकि अब मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट भुखमरी की बात से इनकार कर रही है ऐसे में सवाल उठना लाज़िमी है कि अब सच कैसे पता चलेगा?

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली: दूसरी पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा, 'भूख' से ही हुई थी तीन बच्चियों की मौत

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली के मंडावली में एक ही परिवार की तीन बच्चियों की मौत भूख से ही हुई. सूत्रों के मुताबिक, दूसरे पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी मौत की वजह भुखमरी ही बताई गई है. दूसरा पोस्टमॉर्टम जीटीबी अस्पताल में कराया गया.  लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में कराए गए पहले पोस्टमॉर्टम में भी मौत की वजह भूख बताई गई थी. उनके शरीर में अन्न का एक दाना भी नहीं मिला था. इधर, मामला सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. एसडीएम इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: भुखमरी से मौत के मामले में दिल्ली सरकार ने मानी गलती.

वहीं पुलिस अपनी अलग जांच कर रही है. इस बीच डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज पीड़ित परिवार के घर जाएंगे. भूख से तीन बच्चियों की मौत पर सियासत भी शुरू हो गई है. दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट कर कहा है कि ये घटना डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के इलाके में हुई है. आम आदमी पार्टी की सरकार में आज भी आम आदमी की भूख के कारण मौत हो रही है. शर्म करो. मनोज तिवारी भी आज पीड़ित परिवार से मिलने मंडावली भी गए. उन्‍होंने पीड़ित परिवार को 50 हज़ार रुपये की मदद देने का ऐलान किया है, जिसमे से 10 हज़ार रुपये कैश दिया था. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement