NDTV Khabar

दिल्‍ली: दुर्गा जी के मंदिर में फिर से स्‍थापित हुईं मूर्तियां, मुस्लिमों ने खिलाया भंडारा, बरसाए फूल

शोभायात्रा में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फूल बरसाये और भंडारे में शामिल होकर लोगों को खाना भी खिलाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली: दुर्गा जी के मंदिर में फिर से स्‍थापित हुईं मूर्तियां, मुस्लिमों ने खिलाया भंडारा, बरसाए फूल

हौज काजी में निकाली गई शोभायात्रा

नई दिल्ली:

दिल्ली के हौज़काज़ी इलाके में कुछ दिन पहले स्कूटी खड़ी करने को लेकर अलग-अलग समुदाय के दो परिवारों में झगड़ा हो गया था,जिसके बाद एक दुर्गा मंदिर की मूर्तियां तोड़ दी गयीं थीं. इलाके में कई दिन तनाव रहा,मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शोभायात्रा निकालकर मूर्तियों को दुबारा स्थापित कर दिया गया. शोभायात्रा में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फूल बरसाये और भंडारे में शामिल होकर लोगों को खाना भी खिलाया. इस शोभा यात्रा में हजारों की संख्या के विश्व हिंदू परिषद के अलावा कई संगठनों से जुड़े लोगों ने हिस्सा लिया. गाजे बाजे के साथ शुरू हुई ये यात्रा पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में घूमती हुई,उसी दुर्गा मंदिर पहुचीं जिसकी मूर्तियां हाल ही में स्कूटी की पार्किंग के विवाद के बाद तोड़ दी गईं थी.

शोभायात्रा में शामिल होने आए लोगों ने कहा कि हम ये दिखाने आए हैं कि हम मजबूती से एक साथ खड़े हैं, जिन लोगों ने मूर्तिया तोड़ी हैं उन्हें कानून कड़ी सजा दे लेकिन कोई भी धर्म किसी दूसरे धर्म में विश्वास करने वाले लोगों की आस्था पर चोट की इजाज़त नहीं देता. जिसने भी मूर्तियां तोड़ी हैं उसने गलत किया. शोभायात्रा के बाद दुबारा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्तियों को स्थापित कर दिया गया. इस बार इलाके में हालात न बिगड़ने पाएं इसलिए दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बलों के करीब 3 हज़ार जवान तैनात किए गए,हर मकान की छत से जवान निगरानी करते नज़र आए.

mh69u248

मंदिर में तोड़फोड़: अमित शाह से मिलने के बाद पुलिस ने दिखाई फुर्ती, 6 और लोग हुए गिरफ्तार

शोभायात्रा के रास्ते पर 90 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, ड्रोन से भी नज़र रखी जा रही थी. शोभायात्रा का स्वागत अमन कमेटी से जुड़े मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फूल बरसाकर किया. वहीं मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोग मंदिर के बाहर लगे भंडारे में भी शामिल हुए और लोगों का भंडारे का प्रसाद खिलाया, सबने एक आवाज़ कहा कि हर धर्म में कुछ लोग हैं जो अपराधी किस्म के होते हैं लेकिन उसकी वजह से पूरी कौम को बदनाम नहीं किया जाना चाहिए.

rs8m374
टिप्पणियां

दिल्ली: बाइक पार्किंग को लेकर शुरू हुए विवाद ने लिया सांप्रदायिक रंग, अभी तक तीन गिरफ्तार

हम हमेशा से हिन्दू भाइयों से मिलकर रहे हैं , इसीलिए हमारा मानना है कि ये साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे. शोभायात्रा में आये कुछ लोगों ने इसे चेतावनी यात्रा तो कुछ ने इसे शक्ति यात्रा का नाम दिया,जुमलेबाजी भी की गई. इसी बीच बीजेपी नेता मनोज तिवारी ,हंसराज हंस और विजय गोयल भी आये. हौज़काज़ी में हुए विवाद में अब तक 17 लोग पकड़े जा चुके हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement