NDTV Khabar

दिल्‍ली में महिलाओं को मुफ़्त मेट्रो और बस यात्रा पर अभी कोई निर्णय नहीं!

सूत्रों की मानें तो दिल्ली सरकार पहले महिलाओं के लिए डीटीसी बसों की यात्रा मुफ़्त करने का मसौदा तैयार कर रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्‍ली:

विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा महिलाओं के लिए फ्री राइड योजना पर दिल्ली सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया है. इसकी जानकारी एक आरटीआई के जरिए हासिल हुई है. सूत्रों की मानें तो दिल्ली सरकार पहले महिलाओं के लिए डीटीसी बसों की यात्रा मुफ़्त करने का मसौदा तैयार कर रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नें दो महीने पहले दिल्ली में सभी महिलाओं के लिए मेट्रो और डीटीसी बसों की यात्रा मुफ़्त करने का ऐलान किया था. इस घोषणा के दो महीने बीत गए हैं पर अब तक सरकार की इस घोषणा पर कोई आधिकारिक फ़ैसला अब तक नहीं हुआ है.

hno0ndh4
टिप्पणियां

ये जानकारी दिल्ली सरकार ने ख़ुद एक आरटीआई के जवाब में दी है. ये आरटीआई कांग्रेस के नेता परवेज़ आलम ने लगाई थी जिसमें उन्होंने पूछा था कि महिलाओं के लिए डीटीसी बस और मेट्रो में फ्री राइड का क्या स्टेटस है? इस पॉलिसी को लागू करने के लिए सरकार ने अब तक क्या कदम उठाए हैं? कोई एक संभावित तारीख बताएं कि जिस दिन से इसका लाभ महिलाओं को मिल सकेगा? और दिल्ली सरकार के राजस्व पर इसका कितना असर पड़ेगा?
 
दिल्ली सरकार के सूत्रों की मानें तो पहले डीटीसी बसों में महिलाओं को छूट देने का मसौदा तैयार किया गया है.
- पहले डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए में छूट दी जाएगी
- हर यात्रा पर 10 रू की छूट दी जा सकती है
- छूट के लिए पास के बजाय काग़ज़ के गुलाबी टिकट दिए जाएंगे
- पूरे मसौदे पर कैबिनेट नोट तैयार हो चुका है
- पूरे मसौदे पर विभिन्न विभागों की राय ली जा रही है


मेट्रो की मुफ़्त यात्रा दिल्ली मेट्रो और केन्द्र के अधिकारियों के बीच फंस रही है, यही वजह है कि दिल्ली सरकार पहले डीटीसी बसों से शुरुआत करने जा रही है. दिल्ली सरकार नहीं चाहती कि महिलाओं को मेट्रो और बसों की मुफ़्त यात्रा की घोषणा के बाद हो रही देरी से दिल्ली सरकार की मंशा पर सवाल उठें, यही वजह है कि केजरीवाल डीटीसी बसों में महिलाओं को टिकट में छूट देकर एक संदेश देने का प्रयास कर रहे हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement