Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

15 जनवरी के बाद जारी नहीं रहेगा ऑड-ईवन नियम, दिल्‍ली सरकार करेगी समीक्षा

ईमेल करें
टिप्पणियां
15 जनवरी के बाद जारी नहीं रहेगा ऑड-ईवन नियम, दिल्‍ली सरकार करेगी समीक्षा

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्‍ली: दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 1-15 जनवरी तक के लिए अपनाया गया ट्रैफिक का ऑड-ईवन नियम 15 जनवरी के बाद आगे बढ़ाया जाएगा, इसकी संभावना कम ही है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने आज कहा कि '15 तारीख के बाद भी दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन नियम को जारी रखने की जो बात मीडिया में आ रही हैं, वो सही नहीं है। यह अभियान 1-15 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान जो स्थिति रही है, सभी पहलुओं पर हम समीक्षा करेंगे, उसके बाद आगे का फैसला लेंगे।'

दरअसल, शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट में दिल्ली सरकार ने कहा था कि सरकार ज़रूरत महसूस होने पर 15 जनवरी के बाद भी ऑड-ईवन नियम को एक हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है। हालांकि कोर्ट की सुनवाई के तुरंत बाद परिवहन मंत्री गोपाल राय ने NDTV इंडिया को बताया कि ऑड-ईवन नियम 15 जनवरी के बाद भी लागू रहे, ऐसा जनता चाह रही है, लेकिन सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं किया है और फ़िलहाल इसको आगे बढ़ाने का सरकार का कोई इरादा नहीं है।

वैसे, केजरीवाल सरकार के सूत्र भी NDTV इंडिया को यही बता रहे हैं कि सरकार फिलहाल 15 जनवरी के बाद ऑड-ईवन नियम को लागू कराने के मूड में बिलकुल नहीं है, जिसके बहुत से कारण हैं।

वैसे ऑड-ईवन नियम के तहत अब तक दिल्ली में पहले 8 दिनों में 5,893 चालान हुए हैं, जिसमें से यातयात पुलिस ने 2,260, एसडीएम ने 2,912 और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने 721 चालान किए। केवल निजी कार ही नहीं 1043 ऑटो के भी चालान किए गए हैं।

ऑड-ईवन नियम शुरुआत में खूब कामयाब दिखा, लेकिन पिछले 2-3 दिन से इसमें सुस्ती दिखने लगी। जैसा की ट्रैफिक पुलिस और सिविल डिफेन्स के वालंटियर्स भी सुस्त या अहम लोकेशन से नदारद दिख रहे हैं, जिससे शुरू में बेहद हल्का और स्मूथ रहने वाला ट्रैफिक आजकल भारी होने लगा है।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए बताया है कि अब कई अहम लोकेशन पर अतिरिक्त पुलिस लगाई जाएगी, जैसे कि आईटीओ, आउटर रिंग रोड ,मथुरा रोड, धौला कुआं, फ्रैंड्स कालोनी आदि। साथ ही सिविल डिफेन्स के लोगों की भी मॉनिटरिंग की जाएगी, जिससे पूरा सिस्टम चुस्त रहे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement